कोरबा/महासमुंद। आईएसओ सर्टिफाइड कोरबा जिला अस्पताल में चिकित्सकों की कमी है। इस बीच सरकारी आदेश पर सुबह-शाम दो पालियों में ओपीडी खोले जाने के निर्णय का विरोध शुरू हो गया है। चिकित्सालय के चिकित्सकों ने आज विरोध करते हुए प्रदर्शन किया। इसके साथ ही 16 जनवरी से ओपीडी के बहिष्कार का ऐलान कर दिए हैं। जिला चिकित्सालय प्रबंधन ने उन्हें इस बारे में संबंधितों से बात करने को कहा है।

पिछले दिनों राज्य सरकार ने इस आशय की घोषणा की है कि अब सभी शासकीय चिकित्सालय में ओपीडी सुबह और शाम खुलेगी। यहां मरीजों का पंजीयन करने के साथ उन्हें उपचार उपलब्ध कराया जाएगा । इसे जल्द ही क्रियान्वित किया जाना है । इस निर्णय के विरोध में चिकित्सक खुलकर सामने आ गए हैं।

कोरबा में आज जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया और दोनों समय ओपीडी खोले जाने के निर्णय का विरोध किया। उन्होंने तर्क दिया है कि इस चिकित्सालय में पहले से ही विशेषज्ञों की कमी है। इसे पूरा करने के लिए कई प्रस्ताव दिए गए लेकर अब तक कोई काम नहीं हो सका। चिकित्सकों की सीमित संख्या के कारण कई तरह की समस्याएं आ रहीं हैं।

वर्तमान स्टाफ का उपयोग ही पोस्टमार्टम के साथ अन्य कार्यों में किया जा रहा है। इसके साथ ही यही डॉक्टर मरीजों को भी अटेंड करते हैं। इस स्थिति में दो बार ओपीडी का संचालन किया जाना व्यवहारिक रूप से सही प्रतीत नहीं होता है। चिकित्सकों ने इस मामले में 16 जनवरी से ओपीडी का बहिष्कार करने की बात कही है। इस बारे में सीएमएचओ के साथ-साथ अन्य संबंधित अधिकारियों को भी अवगत कराया जा रहा है।

सीएमएचओ डॉ भारत भूषण बोर्डे का कहना है कि ओपीडी के बहिष्कार को लेकर चिकित्सकों के निर्णय की सूचना मिली है। इसके लिए जिला अस्पताल में वैकल्पिक रूप से व्यवस्था बनाई गई है।

इधर,महासमुन्द में डबल शिफ्ट में ओपीडी का विरोध करते हुए जिला अस्पताल के 17 डॉक्टर्स आज से बेमियादी हड़ताल पर चले गए हैं । हड़ताल के दौरान ओपीडी का पूर्ण बहिष्कार कर रहे हैं। हालांकि आईपीडी की सेवाएं जारी है। ओपीडी के बहिष्कार से दूर दराज से आये मरीजांे के उपचार में दिक्कतें हुई।

बताया गया है कि तीन चार चिकित्सक जो सीडा (छत्तीसगढ़ इन सर्विस डॉक्टर्स एसोसिएशन) से नहीं जुड़े हैं वे उपचार कर रहे हैं। अस्पताल में सोमवार को अव्यस्था का आलम रहा। लोग चिकित्सक को ढूंढते रहे और परेशान होते रहे।

Posted By: Anandram Sahu

fantasy cricket
fantasy cricket