कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लॉकडाउन के दौरान श्रमिक बस्तियों व ग्रामीण क्षेत्र में स्थित किराना दुकान के संचालक सामानों को निर्धारित दर से अधिक राशि में बेच रहे हैं। बाजार नहीं लगने से हटरी में संचालित सब्जी व्यवसायियों ने भी कीमत में इजाफा कर दिया है। इससे मजबूरन उपभोक्ताओं को अधिक दर पर सामान खरीदना पड़ रहा है।

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए अपनाए गए लॉकडाउन का फायदा व्यवसायी उठाने लगे हैं। छोटे-बड़े सभी राशन व अन्य आवश्यक सामाग्री विक्रेताओं ने सभी वस्तु की कीमत बढ़ा दी है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं से दो टूक कहा जा रहा है कि सामान खरीदना है तो वर्तमान दर में खरीदे। इसके असल मध्यम एवं निचले स्तर के उपभोक्ताओं पर पड़ रहा है। चूंकि बस्ती व कॉलोनी में निवासरत अधिकांश लोग मुख्य बाजार स्थित दुकानों में आकर सामान नहीं खरीद पा रहे हैं। थोड़ा बहुत सामान लेने के लिए उपभोक्ता बस्ती की दुकान में जा रहे हैं। जहां दुकान संचालक उपभोक्ताओं से अधिक राशि ले रहे हैं। उपभोक्ताओं के विरोध करने पर व्यवसायी कह रहे हैं कि बाहर से सामान नहीं आ रहा है, इससे दाम में इजाफा हो गया है। यही स्थिति हटरी में दुकान लगाने वाल सब्जी व्यवसायियों ने अपनाया है। साप्ताहिक सोमवार व बुधवार को बाजार लगाने पर लगी रोक का फायदा हटरी व्यवसायियों ने उठाया है। स्थानीय स्तर पर सब्जी विक्रेताओं के पास सस्ते दर पर सब्जी खरीद ला रहे हैं और दुकान में तीन से चार गुना दाम बढ़ाकर बेच रहे हैं।

-फलों की कीमत में जबरदस्त उछाल

फोटो नंबर-26केओ26- कोरबा। सुभाष चौक में फल की खरीदारी करती महिला।

प्रत्येक नवरात्र में फलों के दाम व्यवसायी बढ़ा देते हैं, पर इस बार लॉकडाउन के कारण फलों के भी दोगुना से ज्यादा कर दिया गया है। नवरात्र में उपवास रखने वाले श्रद्धालु फलों का सेवन करते हैं, पर दामों में बेतहाशा वृद्धि से इन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लॉकडाउन से दुकान भी नहीं लग पा रही है और कहीं एकाध दुकान खुली मिल भी गई, तो दाम सुनकर उपभोक्ताओं को होश उड़ जा रहे हैं। 40 रुपये दर्जन मिलने वाला केला वर्तमान में 50 से 60 रुपये दर्जन मिल रहा है। इसी तरह सेव के दाम 80 से 90 रुपये थे, पर 180 से 190 रुपये की कीमत पर बेच रहे हैं। अनार के दाम भी 140 रुपये किलो पहुंच चुका है। संतरा की आवक बढ़ने से 20 से 25 रुपये किलो बिक रहा था, पर अब इसकी कीमत 50 रुपये किलो हो गई है। 60 से 80 रुपये किलो की दर से बिकने वाला अंगूर अब 120 से 130 रुपये किलो बिक रहा है।

-पहले और अब के दाम (रुपये में)

राशन

सामान दर पहले दर अब

दाल 70 से 80 120 (प्रति किलो)

आटा160 185 (पांच किलो)

साबुदाना90 120 (प्रति किलो)

तेल टिन 1400 1545

शक्कर38 40

सब्जी

टमाटर 10 25 से 30 रुपये किलो

आल ू20 40 से 50 रुपये किलो

फूलगोभी 20 40 रुपये किलो

पत्ता गोभी 20 40 रुपये किलो

हरी मिर्ची 40 60 रुपये किलो

बैंगन 20 40 रुपये किलो

प्याज 25 से 30 से 40 रुपये किलो

----------------------

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket