कोरबा रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन के लिए कलेक्टर और एसपी होंगे जिम्मेदार। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस ट्विट के बाद जिले में रेत खदानों में ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू हो गई। एक ही दिन में शहर व आसपास क्षेत्रों में रेत के अवैध परिवहन करते दर्जन भर से अधिक ट्रैक्टर को जब्त किया है।

मानसून के समापन को तीन माह बीतने के बाद भी शहर में रेत का संचालन शुरू नहीं हुआ है। घाट के अभाव में रेत चोरी को जमकर बढ़ावा मिल रहा है। 1500 रूपेय कीमत में बिकने वाला रेत इन दिनों 4000 रूपये में बिक रहा है। मुख्यमंत्री के ट्विट करने के बाद हुई धर पकड़ के बाद शहर के अघोषित घाटों में सन्नााटा पड़ गया है। उल्लेखनीय है कि बारिश का मौसम बीतने के बाद निजी और सरकारी दोनों के निर्माण कार्य पर असर पड़ा है। निजी निर्माण के लिए ऊंचे दाम पर रेत की हो रही मांग के कारण वाहन चालक अघोषित घाटों से रेत निकाल रहा है। शहर से लगे हसदेव नदी तट में जगह-जगह पर मिट्टी कटाव देखी जा रही है। शहर में रेतघाट नहीं होने कारण रेत की चोरी वाहन चालकों के लिए मजबूरी बन गई है। अवैध उत्खनन का काम केवल ट्रैक्टर से ही नहीं बल्कि हाइवा जैसे बड़े वाहनों से भी हो रही, लेकिन प्रशासन ने मुख्यमंत्री के ट्विट के बाद कार्रवाई दिखाने के नाम पर ट्रैक्टर वाहन चालकों पर ही कार्रवाई की है।

नया निविदा जारी करने के बजाए नवीनीकरण पर जोर

शहर के भीतर गेरवाघाट और मोती सागर पारा घाट को ठेका से संचालित किया जा रहा था। दोनों घाटों का ठेका समाप्त हो चुका है। जिला खनिज विभाग की ओर से फिर से निविदा कराने के बजाए नवीनीकरण पर जोर दिया जा रहा है। पुराने ठेकेदारों ने अभी तक विभाग के पास आवश्यकत दस्तावेज जमा नहीं किया है। इस वजह से रेत घाट का संचालन संभव नहीं हो रहा है। इस मामले में जिला खनिज अधिकारी का एसएस नाग का कहना है नवीनीकरण की प्रक्रिया अंतिम चरण में पूरा होते ही शहर के घाट से रेत उत्खनन व परिवहन शुरू हो जाएगा।

अवैध परिवहन करते इन पर हुुई है कार्रवाई

0 कृष्ण कुमार पटेल ग्राम रोकदा ,थाना उरगा

0 राधे लाल, पंडरीपानी, कोरबा

0 परमात्मा पटेल, जोगीपाली, थाना उरगा

0 रवि पिता रमेश पटेल, इमलीछापर

5 अविनाश केवट इमलीछापर

6 अजय सारथी पाड़ीमार डुग्गूपारा, बालको

7 ओम प्रकाश कहार आाद नगर, बालको

8 लक्ष्‌मण गिरी रिसदी, उपथाना रामपुर

9 अमीन चौहान ग्राम करमंदी, थाना उरगा

10 यश कुमार रूमगड़ा पुरानी बस्ती, थाना बालको

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local