कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। तेजी से विकसित हो रहे और पर्यटन मानचित्र पर अपनी अलग पहचान बना रहे कोरबा के सतरेंगा में अब सी-प्लेन उतारने की योजना है। सतरेंगा में पहले ही हैलीकाप्टर उतारने के लिए उच्च स्तरीय हैलीपैड की सुविधा मौजूद है। अब राज्य सरकार हसदेव नदी के बांगो बांध के बैक वाटर बाडी पर सी-प्लेन उतारने की योजना बना रही है। इसके लिए संभावनाएं तलाशते हुए प्रयास शुरू कर दिया गया है।

विमानन विभाग ने सतरेंगा में सी-प्लेन उतारने के लिए जरूरी तकनीकी मापदंडों पर जानकारी जिला प्रशासन से मांगी है। पर्यटन मंडल भी सतरेंगा में सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में कार्ययोजना बनाएगा। सब कुछ ठीक रहा तो सतरेंगा को पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में सी-प्लेन की सुविधा वाला पहला पर्यटन स्थल होने का गौरव जल्द मिल जाएगा। विमानन विभाग ने जिला प्रशासन से बांगो बांध के बैक वाटर डुबान क्षेत्र में सी-प्लेन उतारने के लिए जरूरी जलपट्टी की लंबाई और चौड़ाई के साथ अलग-अलग जगहों पर गहराई की जानकारी भी मांगी है। इसके साथ ही सी-प्लेन के संचालन के लिए टर्मिनल बिल्डिंग बनाने के लिए भी उपयुक्त जगह की आवश्यकता है। कोरबा एसडीएम सुनील नायक ने बताया कि सी-प्लेन की सुविधा शुरू करने के लिए आधारभूत रूप से लगभग डेढ़ हजार से दो हजार मीटर लंबी और 200 मीटर चौड़ी खुली वाटर बाडी की जरूरत होगी। सतरेंगा की अथाह जलराशि इस आधारभूत मापदंड को पूरा करती है। यहां सी-प्लेन के सुव्यवस्थित संचालन के लिए टर्मिनल और यात्रियों-पर्यटकों के लिए रिवर बैंक एयरपोर्टनुमा व्यवस्थाएं भी करने की संभावनाएं तलाशी जाएगी।

जल्द पहुंचेगी एक्सपर्ट टीम

जिला प्रशासन ने इस संबंध में जरूरी सभी जानकारियां विमानन विभाग को उपलब्ध कराने की कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके लिए निर्धारित मापदंडों के निरीक्षण के लिए विभाग की एक्सपर्ट टीम सतरेंगा का जल्द ही दौरा करेगी। सतरेंगा पहले ही अपनी भव्य जलराशि और प्राकृतिक सौंदर्य से राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन के क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुका है। पिछले दो वर्षों में यहां विकसित हुई सुविधाओं ने बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local