कोरबा(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले भर में रक्षाबंधन पर्व की धूम रही रही। बहनों ने भाई की कलाई में रक्षा सूत्र बांध कर उम्र भर का स्नेह मांगा। प्रमुख आकर्षण का केंद्र शहर के आशीर्वाद पाइंट में रहा, जहां राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को राखी बांधने हजारों की संख्या में बहनों की कतार लगी रही। सुबह 11 बजे से देर शाम तक यह सिलसिला चलता रहा हैं। राखी बंधवाने के बाद राजस्व मंत्री ने बहनों को उपहार देकर हमेशा साथ देने का आश्वासन दिया।

जिस तरह रक्षा सूत्र से राजा बलि की रक्षा हुई थी उसी इसी तरह बहनों ने अपने भाइयों के कलाई में राखी बांधकर आशीर्वाद मांगा। क्षेत्र की बहने रक्षाबंधन पर विधायक जयसिंह अग्रवाल को कई वर्षों से राखी बांधते आ रही हैं। गुरूवार को सामूहिक रूप से पर्व आयोजन के लिए उन्होने आशीर्वाद पाईंट में आयोजन किया था। इस अवसर पर आगंतुक बहनों और परिजनों की अगवानी, स्वागत सत्कार से लेकर वाहनों की बेहतर पार्किंग के लिए अच्छी व्यवस्था की गई। इस कार्य की जिम्मेदारी सैंकड़ों कार्यकर्ताओं ने कुशलतापूर्वक संभाली। आयोजन स्थल पर पारंपरिक गीत संगीत के बीच बहनों ने विधायक अग्रवाल को मंगल तिलक लगाकर राखी बांधी और उनके स्वस्थ जीवन की कामना की। जिले भर में यह अनूठा आयोजन प्रति वर्ष देखा जाता है, जिसमे एक भाई को हजारों की संख्या में उपस्थित होकर बहने राखी बांधती हैं। आयोजन स्थल पर उपस्थित बहनों को विधायक ने स्वल्पाहार कराने के पश्चात उपहार देकर विदाई दी। इस अवसर पर बहनों ने पारिवारिक आयोजन की अनुभूति की। बहनों ने बताया कि उनके जीवन का यह कभी नहीं भूलने वाला अनुभव है। छोटी बहनों ने राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के माथे पर रोली तिलक लगाकर कलाई पर रक्षा सूत्र पहनाया वहीं अधिक उम्र की महिलाओं ने अग्रवाल के सिर पर हाथ फेर कर आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्याम सुंदर सोनी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप जायसवाल, सपना चौहान, कुसुम द्विवेदी, श्रीकांत बुधिया, महेश भावनानी, नरेश वर्मा, सुरेश सहगल आदि उपस्थित थे।

नईदुनिया के माध्यम से जवानों तक पहुंची राखी

आम घरों की तरह इस बार बांगो बटालियन कैंप रक्षाबंधन पर्व का उल्लास देखा गया। आम तौर घर से दूर रहकर अपने कर्त्तव्य पथ पर लगे जवानों की कलाई सूनी रह जाती थी। इसे ध्यान में रखते हुए नईदुनिया ने भारत रक्षा पर्व के तहत बहनों को राखी भेजने के लिए प्रेरित किया था। जिसमें जिसमें जिले के मिनीमाता, कमला नेहरू व पीजी कालेज परिवार व मारवाड़ी महिला मंडल सहित विभिन्ना्‌ संगठनों ने हाथो से राखी बनाकर भेजी थी। जिसे नईदुनिया ने जवानों तक पहुंचाया। बटालियन के जवानों ने रक्षाबंधन पर्व की अनुभूति की।

56 बहनों ने भेजी बंदी भाई के लिए राखी

जिला जेल में भी रक्षा बंधन पर्व की खुशियां बिखरी। कोरोन संक्रमण के चलते जेल प्रबंधन ने जेल के भीतर राखी बांधने पर रोक लगा दी थी। बहनों को राखी भेजने के लिए छूट दी थी। इस अवसर 56 बहने अपने भाई के लिए राखी लेकर पहुंची थी। राखियों को सैनिटाइज कर भाइयों तक पहुंचाया गया। राखी पहंचाने के अलावा बहनो से जेल की मोबाइल से सीधी बात कराने की व्यवस्था की गई थी। रक्षा बंधन के अवसर पर 140 बहनों ने अपने भाइयों से बात की।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close