कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी कानून व्यवस्था की कसावट और आम लोगों के बीच पुलिस की पसंदीदा छवि पर जोर देते हुए एसपी भोजराम पटेल गांव की सैर पर निकले थे। बुधवार को उन्होंने उरगा थाना क्षेत्र के गांवों का दौरा किया और वहां के ग्रामीणों से सीधा संवाद किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से उनके क्षेत्र में पुलिस व्यवस्था की जानकारी ली और मड़वारानी के बाजार से सब्जियां भी खरीदीं।

छत्तीसगढ़ पुलिस के मुखिया डीजीपी डीएम अवस्थी की ओर से विगत दिनों वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी पुलिस अधीक्षकों की बैठक लेकर शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण पुलिसिंग पर भी जोर देने के निर्देश दिए गए थे। पुलिस अधीक्षक पटेल ने सभी थाना प्रभारियों को मुख्यालय से मिले इस निर्देश का पालन हर हाल में सुनिश्चित करने आदेशित किया है। इसी क्रम में बुधवार को पुलिस अधीक्षक भोज राम पटेल स्वयं थाना उरगा के अंतर्गत आने वाले ग्रामों के भ्रमण पर निकले थे। भ्रमण दौरान गांव में रुक-रुक कर ग्रामीणों, स्कूली शिक्षकों, शासकीय कर्मचारियों से कानून व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की। संबंधित क्षेत्र में पुलिस की चुस्ती के साथ लोगों के बीच व्यवहारकुशलता को भी परखने का प्रयास उन्होंने किया, ताकि अगर कहीं कुछ कमी दिखाई दे, तो उसे यथाशीघ्र दूर करने की दिशा में कवायद सुनिश्चित की जा सके।

चलित थाने में समस्या का मौके पर समाधान

मुख्यालय के निर्देश के अनुरूप प्रत्येक थाना-चौकी क्षेत्र में कानून व्यवस्था दुरूस्त रखने के साथ आम जनों के बीच पुलिस की उत्कृष्ट और मित्रवत छवि बनाने जोर दिया जा रहा। इसी क्रम में में थाना प्रभारी गांव में चलित थाना लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान मौके पर ही किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक कोरबा भोजराम पटेल ने बुधवार को थाना उरगा अंतर्गत विभिन्ना ग्रामों का भ्रमण किया व क्षेत्र में कानून व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने हाट-बाजारों में आए ग्रामीणों से सीधी चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना और कानून व्यवस्था के बारे में चर्चा की।

उरगा थानेदार-कर्मियों का व्यवहार कैसा है

एसपी पटेल ने अपने मातहत अधिकारियों के व्यवहार और क्षेत्र में पुलिसिंग के हाल पर भी फोकस किया। उन्होंने ग्रामीणों से पूछा कि उरगा पुलिस थाने में पदस्थ पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों का व्यवहार कैसा है। शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई होती है या नहीं। महिला सुरक्षा, गांव में ठगी करने वाला गिरोह तो नहीं? घूम रहा है। सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं। शिक्षा एवं स्वास्थ्य की स्थिति समेत अन्य विषयों पर चर्चा की। ग्राम मड़वारानी में साप्ताहिक बाजार लगा देख कर साप्ताहिक बाजार में आए ग्रामीणों से खेती किसानी, फसल की स्थिति पर भी चर्चा की।

मां मड़वारानी में पूजन का शांति की प्रार्थना

बाजार में आसपास के गांवों सहित जांजगीर-चांपा क्षेत्र के ग्रामीण और व्यापारी भी आए थे। भोजराम पटेल ने सब्जी बेच रहे ग्रामीणों से बातचीत की और जाना की बरसात के मौसम में उन्होंने कौन-कौन सी सब्जियों की खेती की है, खेती में किस तरह की परेशानी आ रही है, जैसी जानकरियां प्राप्त की। इसके साथ उन्होंने सब्जी भी खरीदी। इस बीच वे मां मड़वारानी मंदिर में दर्शन को पहुंचे और वहां पूजा-अर्चना कर जिले वासियों के लिए अमन-चैन की दुआ भी मांगी। इस दौरान उरगा थाना प्रभारी विजय चेलक सहित अन्य स्टाफ भी उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local