कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। हसदेव एक्सप्रेस के रूट व समय पर शुरू की जा रही विशेष ट्रेन इस बार बिल्हा स्टेशन में नहीं ठहरेगी। ट्रेन बुधवार को रायपुर से चलेगी और उसके बाद गुरूवार से इसका परिचालन कोरबा से परिचालन शुरू होगा। लंबे समय से जिलेवासियों को कोरबा-रायपुर के बीच इस सीधी ट्रेन की सुविधा शुरू किए जाने का इंतजार था। ट्रेन का परिचालन शुरू होने से एक ही दिन में सुबह जाकर रात को वापस कोरबा आने की सुविधा मिलने से यात्रियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही।

रायपुर से कोरबा व कोरबा से रायपुर के बीच स्पेशल ट्रेन की सुविधा बुधवार से पुनः शुरू की जा रही है। इस ट्रेन की सुविधा कोरबा के यात्रियों को गुरूवार से मिल सकेगी। रायपुर-कोरबा स्पेशल ट्रेन सोमवार को पटरी पर नहीं आ सकी। पूर्व में लिए गए निर्णय के अनुसार यह सुविधा सोमवार से यात्रियों को मिलनी थी। पर किसी कारणवश परिचालन शुरू नहीं हो सका। यह सुविधा आगामी आदेश तक उपलब्ध रहेगी। अब यह ट्रेन सात जुलाई से पटरी पर आएगी। यह ट्रेन बुधवार को रायपुर से शाम छह बजे छूटकर शाम 6.31 बजे तिल्दा, 6.53 बजे भाटापारा, 7.50 बजे बिलासपुर, 8.22 बजे अकलतरा, 8.42 बजे जांजगीर-नैला, 8.56 बजे चांपा और 9.45 बजे कोरबा पहुंचेगी। विपरीत दिशा में भी कोरबा से वापसी में सुबह 5.35 बजे कोरबा से रवाना होगी और सुबह 7.15 बजे चांपा, 8.44 बजे जांजगीर-नैला व 8.20 बजे बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। रायपुर पहुंचने का समय सुबह 10.35 बजे निर्धारित किया गया है। इसमें सफर करने वाले यात्रियों को कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करना होगा।

हफ्ते में चार दिन पर एक स्टेशन की कटौती

इस विशेष ट्रेन की सुविधा यात्रियों को सप्ताह में चार दिन मिल सकेगी। उस पर भी हसदेव एक्सप्रेस के निर्धारित स्टापेज में एक स्टेशन की कटौती से बिल्हा के यात्रियों को सुविधा से वंचित होना पड़ेगा। दूसरी ओर कोरबा, चांपा, जांजगीर-नैला व अन्य स्टेशनों से अपने काम लेकर बिल्हा तक जाने की जरूरत महसूस कर रहे यात्रियों को भी इस ट्रेन की यात्रा का लाभ नहीं मिल सकेगा। यह ट्रेन रायपुर से प्रत्येक बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार को और विपरीत दिशा में भी कोरबा से प्रत्येक गुरुवार, शुक्रवार शनिवार व रविवार को छूटेगी। रेल प्रशासन की ओर से ट्रेन की विस्तृत समय सारणी जारी कर दी गई है।

एक एसी चेयर व छह सामान्य समेत 13 कोच

ट्रेन एक एसी व चार चेयरकार और छह साधारण समेत 13 कोच के साथ चलेगी। रेल यात्रियों की सुविधाओं एवं मांग को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन की ओर से रायपुर एवं कोरबा के मध्य रायपुर-कोरबा-रायपुर एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर- 08249/ 08250) स्पेशल ट्रेन की सुविधा दी जा रही है। यह सुविधा आगामी आदेश तक उपलब्ध रहेगी। इस स्पेशल ट्रेन में दो पावरकार, चार चेयरकार, एक एसी चेयरकार एवं छह सामान्य सहित कुल 13 कोच रहेगी। ट्रेन पूरी तरह आरक्षित रहेगी। केवल कंफर्म टिकट यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। यात्रा के दौरान कोविड-19 के सभी नियमों का आवश्यक रूप से पालन करना होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local