कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दीपावली अब केवल 15 दिन दूर है। बाजार में उसका स्वागत करने की तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में कहीं मुंह में पानी भर जाने को विवश कर देने वाले पकवान सेहत बिगाड़ कर त्योहार की खुशी में फीकी न कर दे, इसे लेकर प्रशासन से कसावट शुरू कर दी है। इसी क्रम में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग जांच के लिए बाजार में निकल पड़ी है। इस बार की जांच कार्रवाई में चलित प्रयोगशाला की भी मदद ली जा रही। इसी क्रम में चौपाटी में जांच अभियान के दौरान एक दुकान में खाद्य तेल की जांच की गई, जो खराब पाया गया। तत्काल अमानक तेल को फेंकने की कार्रवाई की गई।

चकाचौंध कारोबार, स्वादिष्ट व्यंजनों व मिठाइयों का त्योहार कहा जाने वाला दीपावली हर किसी के लिए जीभर कर खुशियां बांटने का त्योहार है। इसमें जहां नए बर्तन, कपड़े, वाहन खरीदने का खास अवसर होता है, रंग-बिरंगी मिठाइयों व लजीज व्यंजनों का आनंद लेने का भी चलन होता है। इस व्यस्तता की आड़ में कहीं सुंदर-आकर्षक दिखने वाले पकवानों में सेहत को लेकर समझौता न हो, इसकी निगरानी जरूरी हो जाती है। इस बात पर केंद्रित करते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से जांच अभियान शुरू कर दिया गया है। इसी क्रम में जिले के विभिन्ना क्षेत्रों अंतर्गत खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से चलित खाद्य परीक्षण प्रयोग शाला की भी सहायता ली जा रही है। इस चलित प्रयोगशाला के साथ टीम ने शहर स्थित चौपाटी में जांच अभियान चलाया। जांच के दौरान खराब तेल मिलने पर उसे तत्काल फिकवाया गया और संबंधित दुकान संचालक को साफ-सफाई व निर्धारित पैमानों के साथ लोगों को खाद्य सामग्री परोसने के निर्देश दिए गए। कार्रवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी विकास भगत एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरआर देवांगन समेत उनकी टीम शामिल रही। उन्होंने बताया कि त्योहारों के शुरू होने तक इसी तरह जांच अभियान एवं कार्रवाई का क्रम जारी रखा जाएगा। कोरोनाकाल में लोगों की सेहत को लेकर पहले ही काफी मुश्किलें रहीं और अब जब सब कुछ सामान्य होने को है, त्योहारों की आड़ में फिर से कोई गड़बड़ी न हो, इसका प्रयास किया जा रहा है।

जांच में मिली कमियां दूर करने की समझाइश

गुरुवार को चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला के साथ खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने विभिन्ना खाद्य प्रतिष्ठानों में जांच एवं परीक्षण अभियान चलाया। इस दौरान रेस्टोरेंट, डेयरी, होटल का निरीक्षण किया गया। टीम का कहना है कि इस निरीक्षण कार्रवाई के दौरान साफ सफाई संतोषजनक पाई गई। कुछ संस्थाओं में जहां जांच के दौरान शासन से निर्धारित मापदंडों का पूरी तरह से पालन होते नहीं दिखा, वहां व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए। खासकर साफ-सफाई के सभी इंतजाम शत-प्रतिशत रखने और पाई गई कमियों को दूर करने कहा गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local