कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कुछ दिनों की बदली और फिर पिछले दिनों बारिश के बाद आसमान खुलने से अब जिले में ठंड महसूस होने लगी है। सर्द हवाओं के असर से रात का तापमान गिर रहा है। इसलिए रात और सुबह में ठंड का एहसास बढ़ने लगा रहा है। नवंबर में तापमान में उतार-चढ़ाव इसी तरह जारी रहने का अनुमान लगाया जा रहा। दिसंबर में शहरवासियों को कड़ाके की ठंड के लिए तैयार रहने की बात कही जा रही।

कुछ दिन पहले अचानक कम दबाव का क्षेत्र बनने से बदली और फिर शुक्रवार की शाम बारिश होने से शहर के तापमान में भी तेजी से बदलाव महसूस किया जा रहा है। पूर्व में जहां रात के समय भी गर्मी लग रही थी, सर्द हवाएं चलने से अब दिन में भी गुलाबी ठंड का एहसास मिल रहा। इसके प्रभाव से रात का तापमान भी सात डिग्री घट गया है। इससे ठंड बढती महससू हो रही है। जिले में रविवार को दोपहर का तापमान जहां 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, शाम को यह घटकर 16 डिग्री पर आ गया। रात को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री से भी कम होने का अनुमान लगाया गया है। इस वजह से सूरज डूबने के साथ ही ठंड बढने लगी है। आगामी दिनों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट संभावित है। इससे लोगों को भोर में अधिक ठंड का अहसास होगा।

बाक्स

बुजुर्ग व बच्चों की सेहत की फिक्र जरूरी

जिले के ख्यातिलब्ध चिकित्सक डा राकेश लकडा (एमडी मेडिसिन) ने कहा कि सुबह, दोपहर व शाम के तापमान में अंतर का प्रतिकूल असर लोगों के स्वास्थ्य में पड सकता है। सुबह व रात के समय ठंड व दिन भर चल रही हवा से खासकर बच्चों व बुजुर्गों के मौसमी बीमारी की चपेट में आने का डर हो सकता है। कोरोनाकाल के मौसमी बदलाव में सेहत का ध्यान रखना अब और भी जरूरी है। ऐसे में बिना विशेष जरूरत शाम के बाद घर से बाहर जाने से बचें। ठंड से बचने पर्याप्त गर्म कपडे पहनें, फ्रिज में रखे खाद्य से दूर रहें, गर्म भोजन व गुनगुना पानी ही पीएं तो बेहतर होगा।

बाक्स

अगले कुछ दिनों में काफी उतार-चढाव

इस समय दिन और रात के तापमान में लगातार परिवर्तन हो रहा है। मौसम वैज्ञानिक संजय भेलावे के अनुसार अगले एक सप्ताह मौसम के मिजाज में काफी बदलाव दिख सकते हैं। सोमवार की रात इस साल अब तक की सर्दी के मौसम में सबसे कम तापमान दर्ज होने का अनुमान है। दिन में 28 डिग्री सेल्सियस का तापमान और रात के समय 12 डिग्री सेल्सियस की ठंडी महसूस हो सकती है। इसके बाद के पांच दिन एक बार फिर आसमान में बादल छाने व कुछ दिन सूरज की लुका-छुपी के बाद बूंदा-बांदी की संभावना भी बनती दिखाई दे रही। ऐसे में सेहत के प्रति सावधान रहें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस