कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। हसदेव ताप विद्युत संयंत्र (एचटीपीपी) कालोनी के आवासों में लगातार सीपेज की समस्या बनी हुई है। शिकायत के बाद भी समस्या का निदान नहीं किया जा रहा है। इससे कर्मियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। प्रबंधन से सीपेज की समस्या दूर करने के साथ ही साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान देने कहा गया है।

विद्युत उत्पादन कंपनी के एचटीपीपी संयंत्र में कार्यरत कर्मचारियों के बने आवासीय परिसर में व्याप्त समस्या को लेकर कर्मियों में रोष व्याप्त है। छोटी- छोटी समस्याएं निराकरण नहीं की जा रही है। आवासीय परिसर में सभी डी व इ टाइप आवासों के किचन में टाइल्स तथा प्लेटफार्म में कोटा स्टोन का कार्य कराए जाने का भी प्रस्ताव बनाया गया था, पर अभी तक कार्य शुरू नहीं हो सका। इसी तरह कालोनी में साफ-सफाई की व्यवस्था भी चरमरा गई है। कर्मियों की समस्याओं को लेकर छत्तीसगढ़ राज्य बिजली उत्पादन कर्मचारी संघ के महामंत्री एपी साहू की अगुवाई में अतिरिक्त मुख्य अभियंता सिविल केसी अग्रवाल के साथ बैठक आयोजित की गई। इस दौरान संयंत्र परिसर के आवासों में सीपेज की विकराल समस्या का त्वरित और दीर्घकालिक निराकरण की मांग पर अतिरिक्त मुख्य अभियंता अग्रवाल ने विशेष प्रकार के कैमिकल का प्रयोग किए जाने व इसकी स्वयं निगरानी करने का आश्वासन दिया गया। इसी तरह नालियों व कचरा पेटी की सफाई के साथ ही आवासीय परिसर में मरम्मत व निर्माण कार्य की वजह से निकले कचरे के भी उचित निपटान कर आवासीय परिसर को स्वच्छ रखने हरसंभव प्रयास करने का आश्वासन दिया। इसके अलावा भी अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए विस्तार पूर्वक चर्चा कर उचित समाधान की दिशा में प्रयास किए जाने पर सहमति बनी। सभी आवासों के सामने बाउंड्रीवाल का निर्माण जल्द शुरू कराने कहा गया। कालोनी परिसर में करोड़ों की लागत से निर्मित किए जा रहे नवीन सीवरेज सिस्टम के कार्य की गुणवत्ता व कार्यप्रणाली पर संघ ने सवाल उठाया। इस पर विस्तृत चर्चा करते हुए अधिकारियों ने कहा कि जहां भी कमियां और विरोधाभास है, उन्हें प्राथमिकता के साथ दुरुस्त किया जाएगा। इस मौके पर सिविल विभाग की ओर से जोन के कार्यपालन अभियंता एके भावसार, एके नेमा, सहायक अभियंता तथा महासंघ के उपाध्यक्ष गणेश जायसवाल, शाखा अध्यक्ष एसके बंजारा, कार्यकारी अध्यक्ष नारायण राठौर, केएन पटेल, उपाध्यक्ष शब्बीर मेमन, संगठन सचिव सुरेश साहू, सचिव हेतराम खुंटे, कार्यालय मंत्री पवन ठाकुर, ब्रिजेश विश्वकर्मा व वरिष्ठ सलाहकार डी वेंकट राव आदि उपस्थित रहे।

बारिश के बाद जर्जर सड़क की मरम्मत

बैठक में संघ के प्रतिनिधि मंडल ने कालोनी परिसर की जर्जर सड़क पर भी चर्चा कर मरम्मत का प्रस्ताव रखा गया। इस पर बारिश समाप्त होने पर सभी सड़क का डामरीकरण कराने का आश्वासन दिया गया। साथ ही संयंत्र जाने के रास्ते में इरेक्टर हास्टल के पास से संयंत्र द्वार होते हुए हसदेव बैराज तक हुए गड्ढे को कांक्रीट से समतल करने अधिकारियों ने सहमति जताई।

कालोनी में कुत्ते व मवेशी का आतंक

एचटीपीपी कालोनी में मवेशी व कुत्तों का आतंक बना हुआ है। कई लोगों का कुत्तों ने काट दिया है। इस संबंध में श्रमिक संघ प्रतिनिधियों ने सिविल विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता से कहा कि आवासीय परिसर में बेसहारा मवेशियों व कुत्तों की संख्या बढ़ते जा रही है। इनसे होने वाले नुकसान से बचने के लिए अधिकारियों ने मवेशियों को पकड़कर निकटतम गोठान तक छोड़ने तथा नगर निगम से सहयोग लेकर कुत्तों के बंध्याकरण के लिए प्रयास किया जाना चाहिए। इस पर अतिरिक्त मुख्य अभियंता ने सहमति जताई।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local