कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पिछले एक अर्से से जिले के तैराक बच्चे अभ्यास शुरू करने टीपीनगर स्थित नगर निगम के स्विमिंग पूल के खुलने का इंतजार कर रहे थे। बार-बार गुजारिश के बाद भी पूल नहीं खोला जा रहा था। एक-एक कर दिन गुजरते रहे और अब अक्टूबर में राष्ट्रीय स्पर्धा का कार्यक्रम घोषित हो गया। खिलाड़ियों की तैयारी को लेकर चिंतित पालकों ने निगम प्रशासन से पूल में अभ्यास की अनुमति मांगी। इसके लिए आयुक्त ने अपेक्षित इंतजाम सुनिश्चित करते हुए आखिरकार पूल प्रभारी को हटाया और तब जाकर तैराकों को यहां अभ्यास की अनुमति मिल सकी।

पालकों, तैराकी स्पर्धा की तैयारी कर रहे खेल संगठनों का यहां तक कहना था कि पूर्व में प्रभार संभाल रहे स्विमिंग पूल के प्रभारी अधिकारी राष्ट्रीय तैराकी में अपनी प्रतिभा साबित कर चुके खिलाड़ियों को लगातार परेशान कर रहे थे। इसके बाद उन्हें यहां से हटाने की मांग भी आयुक्त के समक्ष रखनी पड़ी थी। जब राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की तिथि घोषित कर दी गई, तो पानी सर से ऊपर जाने लगा। पुनः इन खिलाड़ियों की आवश्यक जरूरत को ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन से अभ्यास के लिए स्विमिंग पूल शुरू करने का आग्रह किया गया। इसे गंभीरता से लेते हुए निगम आयुक्त ने वर्तमान में प्रभार देख रहे अधिकारी को स्विमिंग पूल खिलाड़ियों के तैराकी अभ्यास के लिए पुनः शुरू कर व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करने निर्देशित किया है।

स्टेडियम में जिला का चयन ट्रायल 19 को

छत्तीसगढ़ तैराकी संघ की ओर जारी परिपत्र के अनुसार 19 से 23 अक्टूबर तक कर्नाटक के बैंगलुरू में राष्ट्रीय सब जूनियर, जूनियर व सीनियर तैराकी चैंपियनशिप आयोजित होना है। छत्तीसगढ़ राज्य की प्रतियोगिता 26 सितंबर को बिलासपुर के जैन इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित होने निर्धारित की गई है। इस स्पर्धा में कोरबा के चयनित खिलाड़ियों को भाग लेना है। जिले की टीम का चयन ट्रायल 19 सितंबर को दोपहर दो बजे इंदिरा स्टेडियम स्थित तरणताल में कराया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए निर्धारित चयन ट्रायल की तिथि में स्टेडियम के तरणताल को प्रदान करने की अनुमति दी गई है। निगम आयुक्त की ओर से बिना विलंब प्रदान की गई सुविधा से खिलाड़ियों में हर्ष है, जो चयन ट्रायल के अभ्यास में जुट गए हैं।

कोच को लिखित में दें अपने ईवेंट का ब्यौरा

जिला तैराकी संघ के अध्यक्ष राजेंद्र पटेरिया, सचिव नसीम अख्तर खान ने बताया कि जिले के खिलाड़ियों को विभिन्ना आयु वर्ग की स्पर्धाओं में भाग लेने कुछ मापदंड भी निर्धारित हैं। इसमें कहा गया है कि जन्म वर्ष 2010 में सब जूनियर ग्रुप तीन में 11 वर्ष के खिलाड़ी, जन्म वर्ष 2011 में ग्रुप चार में दस वर्ष के खिलाड़ी, जन्म वर्ष 2012 में नौ वर्ष के खिलाड़ी ग्रुप पांच में शामिल होंगे। ग्रुप एक में 15 वर्ष से 17 वर्ष के बीच व जन्म वर्ष 2004 से 2006 के बीच, ग्रुप दो में 12 से 14 वर्ष के खिलाड़ी जो वर्ष 2007 से 2009 के बीच जन्में होंगे, उन्हें इस स्पर्धा में भाग लेने की पात्रता होगी। चयन ट्रायल में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को अपने ईवेंट की जानकारी तैराकी कोच जगदीश बनिक के पास लिखित में जमा करने के लिए कहा गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local