कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लैंको अमरकंटक पावर प्लांट में कार्यरत कर्मचारियों के दो वर्ष से लंबित वेतनमान का निर्धारण नहीं हो सका। सहायक श्रमायुक्त के समक्ष सुनवाई की जा रही है, पर प्रबंधन व श्रमिक संघ के मध्य सहमति नहीं बन पा रही है।

चांपा मार्ग में ग्राम पताढ़ी स्थित लैंको अमरकंटक विद्युत संयंत्र में कार्यरत कर्मचारियों का नया वेतनमान एक अप्रैल 2019 से लागू हो चुका है, पर अभी तक प्रबंधन व श्रमिक संघ के मध्य सहमति नहीं बनने से कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। कर्मियों का वेतनमान का निर्धारण प्रत्येक तीन वर्ष बाद होता है। बताया जा रहा है कि श्रमिक संघ प्रतिनिधि अपना- अपना प्रस्ताव रख रहे हैं, पर प्रबंधन किसी भी प्रस्ताव पर सहमत नहीं है। इंटक ने वेतनमान में 14 फीसदी बढोत्तरी के साथ ही प्रतिवर्ष 10-10 फीसदी इंक्रीमेंट का प्रस्ताव रखा है, तो बीएमएस से संबंधित बिजली उत्पादन कर्मचारी संघ लैंको इकाई ने पहले वर्ष 14 फीसदी फिर प्रत्येक वर्ष 13-13 फीसदी बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव रखा है। इस पर प्रबंधन सहमति नहीं जताई है। बीएमएस ने इस मुद्दे को लेकर सहायक श्रमायुक्त के समक्ष याचिका दायर कर दी है और इस पर सुनवाई भी चल रही है। बिजली उत्पादन कर्मचारी संघ के प्रांतीय अध्यक्ष आरएस जायसवाल ने बताया कि प्रबंधन 14, 13 व 13 के फार्मूले को प्रबंधन लटकाने का प्रयास कर रहा है और काफी कम वेतनमान बढ़ाने की मंशा जता रहा है। इससे सहमति नहीं बन जा पा रही है। एएलसी के समक्ष भी कई बैठक में अनुपस्थित रहता है, इसलिए कर्मचारियों का वेतनमान लटकते जा रहा है।

श्रमिक संघ के अलग- अलग प्रस्ताव

लैंको कर्मियों के वेतनमान बढ़ोत्तरी को लेकर श्रमिक संघ प्रतिनिधियों की अलग- अलग राय है। श्रमिक संघ में आपसी फूट पड़ जाने की वजह से वेतनमान निर्धारित होने पर विलंब होने लगा है। बताया जा रहा है कि प्रबंधन की मंशा है कि जिस यूनियन का प्रस्ताव सबसे कम होगा, उसे प्रबंधन स्वीकार करने जुटा है। इससे कर्मचारियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा। नए वेतनमान को दो वर्ष से भी ज्यादा बीत चुका है, पर कर्मियों को अभी तक इसका लाभ नहीं मिल सका।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags