कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मानसून की रवानगी के साथ बारिश तो थम चुकी है, लेकिन बार-बार मौसम के मिजाज बदलने और तरह-तरह के तूफान निर्मित होने से बौछारें भी बार-बार लौट आती है। गुरुवार तक भी दिन में गर्मी और उमस ने बेहाल किया, पर शुक्रवार को एक बार फिर मौसम का मूड बदलने की संभावना बन रही है। मौसम विभाग के अनुसार एक निम्न दाब का क्षेत्र और ऊपरी हवा में चक्रीय चक्रवाती घेरा बनने के चलते विजय दशमी पर हल्की बारिश होने के आसार दिख रहे। अगर बारिश हुई, तो इसके साथ ही तापमान में भी एक डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

मानसून की रवानगी और सर्दियों की धीरे-धीरे आमद के बीच पिछले एक पखवाड़े से सूरज के दिनभर पुरजोर चमकने से तपिश सभी को परेशान कर रही। हालांकि गर्मी से बेहाल करने के बाद पिछले तीन दिनों में रात के वक्त हल्की ठंडक भी मौसम बदलने का एहसास करा रही। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को दोपहर पौने दो बजे तक की स्थिति में एक निम्न दाब का क्षेत्र मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग और उससे लगे क्षेत्र में स्थित देखा गया है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ते हुए अगले 24 घंटे में दक्षिणी उड़ीसा उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर पहुंचने की संभावना है। इसके असर से कोरबा समेत प्रदेश में शुक्रवार को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई जा रही है।

सावधान रहें, वज्रपात की भी संभावना

शुक्रवार को गरज-चमक के साथ एक-दो स्थानों पर वज्रपात भी होने की संभावना है। प्रदेश मैं अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है। वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिणी छत्तीसगढ़ में रहने की संभावना है। इस बार बारिश के मौसम में बिजली की बेतहाशा चमक और बादलों की गड़गड़ाहट ने खूब डराया। जगह-जगह हादसे हुए और बिजली गिरने से मानव और प्राणियों की मौत की घटनाएं भी सामने आई हैं। इन दर्दनाक घटनाओं का कोरबा भी कुछ मामलों से साक्षी बना है। इसलिए ऐसी घटनाओं की जद में आकर जान-माल का नुकसान न हो, इसे लेकर जागरुक भी किया जा रहा।

पिछले कुछ माह में कई चक्रवाती तूफान

पिछले कुछ माह में कई चक्रवाती तूफान उठे, समुद्र तट से टकराकर यहां तक आए और गुजर गए या टूटकर बिखर गए। पर उनके असर से कई बार रिमझिम फुहारें तो कई बार मुसलाधार बारिश ने सारे शहर को नहलाया। एक बार फिर कुछ ऐसी ही स्थिति बनने की संभावना जताई जा रही है, जिसका मध्यम असर हमारे जिले में भी दिखाई दे सकता है। वर्तमान में मौसम की स्थिति कुछ ऐसी है, जिसमें दिनभर पड़ रही तेज धूप यह एहसास होने नहीं दे रही कि सर्दियों का मौसम आ गया है। हालांकि पिछली गर्मी से शुरू हुई तपिश अब तक महसूस की जा सकती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local