Unlock in Korba : कोरबा। लॉकडाउन में छूट की समय अवधि को जिला प्रशासन ने चार घंटा बढ़ाते हुए शाम सात बजे तक व्यवसाय व प्रतिष्ठान संचालन की अनुमति दी। शहर की दुकानें मंगलवार को साप्ताहिक अवकाश में बंद रहती हैं, इसलिए बुधवार से व्यवसायियों को इसका फायदा मिलेगा। आवश्यक व गैर आवश्यक सामाग्री की दुकान अब सुबह नौ से शाम सात बजे तक खुलेंगी। वहीं होटल व रेस्टोरेंट को सात घंटे अधिक वक्त देते हुए रात 10 बजे तक खोलने की छूट दी है। जबकि प्रात: छह से रात आठ बजे का समय योग संस्थान एवं व्यायाम शाला के लिए निर्धारित किया गया है। उल्लेखनीय है कि अभी तक यह अवधि सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक निर्धारित थी।

अनलॉक की प्रक्रिया के तहत प्रशासन अब यह कदम उठा रहा है। अब कुल 10 घंटे का समय व्यापार व्यवसाय के लिए मिल सकेगा। बता दें कि सवा तीन महीने के लंबे लॉकडाउन के बाद जून में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई थी, लेकिन एक माह पूर्व राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का तेजी के साथ प्रसार होने लगा, जिसके बाद एक बार फिर प्रशासन द्वारा पंद्रह दिनों के सख्त लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। इसके बाद अब लॉकडाउन में रियात देते हुए दुकानों को दिन में अधिकतम 6 घंटे के लिए खोले जाने की अनुमति दी गई थी। लंबे समय से व्यापार-व्यवसाय बंद रहने की वजह से व्यापारियों को हो रहे नुकसान को देखते हुए प्रशासन ने अब व्यवसाय के लिए चार घंटे की अतिरिक्त रियायत दे दी है।

बता दें कि अभी भी राज्य में काेरोना वायरस संक्रमण का लगातार प्रसार हो रहा है। पिछले 24 घंटे के अंदर राज्य में कोरोनावायरस के 477 नए मरीजों की पहचान की गई है और राज्य में संक्रमितों का कुल आंकडा अब 12625 तक जा पहुंचा है। कोरबा जिले में अब तक 438 लोग इस संक्रामक बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 395 लोग उपचार के बाद स्वस्थ्य हो चुके हैं, जबकि 43 लोगों का अभी कोविड अस्पताल में उपचार चल रहा है। इस बीमारी से जिले में अब तक एक भी मौत नहीं हुई है।

Posted By: Himanshu Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close