कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर से लगी खरमोरा बस्ती के एक घर में सर्प घुस आया। भगाने की कोशिश में सर्प मकान में रखी स्कूटी में घुस गया। इसके बाद सर्पमित्र अविनाश यादव को खबर की गई, जिन्होंने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू किया। उन्होंने जब स्क्रू ड्राइवर से स्कूटी के सामने के हिस्से को खोलकर देखा तो उसमें एक नाग कुंडली मारे छुपा बैठा था। नाग को बाहर निकालने की कोशिश में वह पहले वाहन के ऊपरी खांचे में हेडलाइट के चारों ओर लिपट गया। किसी तरह उसे काबू में कर बाहर निकाला गया और तब जाकर वहां रहने वाले लोगों ने राहत की सांस ली।

रैप्टाइल केयर एंड रेस्क्यूअर सोसाइटी (आरसीआरएस) के अध्यक्ष व सर्पमित्र अविनाश ने बताया कि यह कोबरा प्रजाति का एक वयस्क सर्प है, जिसे नाग कहते हैं और भारत में लोग इस सर्प को देवता की तरह पूजते हैं। भले ही घर में घुस आने से लोग डर गए पर उसके पकड़े जाने के बाद उसे जिसने भी देखा, हाथ जोड़कर सुखी जीवन का आशीर्वाद भी मांगा। इसके बाद उसे पकड़कर सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया।

वाहन के अंदर सांप आखिर कैसे घुसा, यह बात सभी लोगों को आश्चर्य में डाल रही है। इसके अलावा सांप को देख कर लोग भयभीत भी हुए, साथ ही इसे भगवान शंकर का प्रतीक मानकर आशीर्वाद भी लिया। सर्प रेस्क्यू टीम के सदस्य ने सांप को सुरक्षित रूप से वहां से निकला और वन विभाग की टीम को इसकी सूचना दी गई। बाद में वन विभाग की टीम ने सांप को ले जाकर जंगल में स्वच्छंद विचरण के लिए सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया। बताया जा रहा कि खरमोरा का यह मकान रायगढ़ में नायब तहसीलदार के पद पर पदस्थ एचएस यादव का है, जिनका परिवार यहां रहता है। नाग के पकड़े जाने से परिवार अब सुरक्षित महसूस कर रहा है।

यहीं मिले थे मादा समेत 25 बच्चे

कोरबा जिला घने जंगलों वाला क्षेत्र है और यहां सांप की कई प्रजातियां पाई जाती हैं। हाल ही के दिनों में शहर में ही कई जगहों पर सांप पकड़े गए हैं। इसके अलावा पिछले दिनों एक घर के फर्श को तोड़कर नाजा-नाजा प्रजाति की मादा व उसके दो दर्जन बच्चों को निकाला गया था। इसे स्थानीय तौर पर डोमी भी कहते हैं, जो कोबरा प्रजाति का बेहद विषैला सर्प होता है। इसके अलावा खरमोरा के कुछ मिनट की दूरी स्थित दादरखुर्द बस्ती के एक मकान से भी एक दर्जन अंडे व कुछ बच्चों समेत डोमी को रेस्क्यू कर पकड़ा गया था। इस बारिश अनेक घरों में लगातार सांपों के घुसने के मामले व सर्पदंश की बढ़ती घटनाओं से लोग चिंतित हो रहे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020