कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। वैनगंगा के रूट पर स्पेशल ट्रेन बनकर कोरबा के यशवंतपुर के बीच चलाई जा रही विशेष ट्रेन की सुविधा अब हफ्ते में दो दिन मिल सकेगी। पिछले छह माह से चल रही सुपरफास्ट में अब तक सप्ताह में केवल एकल फेरे की सुविधा मिल रही है। द्विसाप्ताहिक के रूप में इस ट्रेन का परिचालन 24 जून को कोरबा से शुरू होगा।

दक्षिण भारत की ओर चलने वाली चुनिंदा ट्रेनों में एक इस सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन को लंबे समय से सप्ताह में दो दिन के लिए विस्तारित किए जाने की मांग की जा रही थी। यात्रियों की सुविधा व मांग को देखते हुए रेलवे ने ट्रेन को सप्ताह में दो दिन चलाने का निर्णय लिया है। 22 जून से ट्रेन नंबर 02251 यशवंतपुर-कोरबा ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार और मंगलवार को छूटेगी। वहीं 24 जून से 02252 कोरबा-यशवंतपुर ट्रेन प्रत्येक रविवार एवं गुरुवार को सप्ताह में छूटा करेगी। यात्रियों को कोरबा-यशवंतपुर के मध्य बेहतर आवागमन की सुविधा देने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इससे इस रूट पर यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को कुछ राहत मिल सकेेगी। पिछले साल मार्च में कोरोना संक्रमण की मुश्किलों को देखते हुए अन्य ट्रेनों के साथ वैनगंगा एक्सप्रेस का परिचालन भी बंद कर दिया गया। परिस्थित्यिां सामान्य होने पर पिछले साल दिसंबर में इस रूट पर साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल के रूप में यह ट्रेन शुरू की गई थी।

कंफर्म टिकट जरूरी, आसान होगा आरक्षण

यह गाड़ी पूरी तरह आरक्षित है केवल कंफर्म टिकट से ही यात्रा की जा सकेगी। दरअसल इस रेलमार्ग पर कम ट्रेनें चलतीं है। सप्ताह में एक दिन परिचालन होने के कारण ट्रेन में प्रतीक्षा सूची भी बढ़ जा रही थी। इसे देखते हुए ही सप्ताह में दो दिन चलाने को लेकर चर्चा हुई, जिसमें सहमति बन गई। अब यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। सप्ताह में दो दिन परिचालन की जानकारी रेलवे आरक्षण केंद्र के सिस्टम में भी अपडेट कर दिया जाएगा, जिसके बाद यात्री दोनों दिन आरक्षण करा सकते हैं। ट्रेन के परिचालन की सुविधा में विस्तार होने से लोगों को बर्थ बुक करने में आसानी होगी।

पहले ही बढ़ा दी गई है परिचालन अवधि

यशवंतपुर की ओर सुपरफास्ट यात्रा के लिए इस ट्रेन को काफी पसंद किया जाता है। लेकिन कोरोनाकाल में अन्य ट्रेनों की तरह यह थम गई। पहली लहर समाप्त होने के बाद रेलवे ने इसे चलाने के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा था, जिस पर सहमति बनी और रैक, समय समेत अन्य तैयारियां पूरी करने के बाद परिचालन की घोषणा कर दी गई। हालांकि इसे 27 जून तक ही चलाने का निर्णय लिया गया था। पर यात्रियों के बीच बेहतर प्रतिक्रिया को देखते हुए एक दिन पहले ही रेलवे ने इस ट्रेन की परिचालन अवधि आगामी आदेश तक के लिए बढ़ा दी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags