कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। किसी राष्ट्र की समृद्धि, सुरक्षा, शांति और प्रगति में युवाओं की अहम भूमिका होती है। योग, ध्यान व प्राणायाम युवाओं में आत्मविश्वास जगाने का कार्य करते है आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा विश्व योग दिवस के 75 दिन पूर्व प्रारंभ किए गए आयोजनों से युवाओं में नई चेतना आई है। राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर द्वारा आनलाइन मासिक योग प्रशिक्षण का कार्य युवाओं के शरीर मन और आत्मा को नियंत्रित करने के साथ ही उनकी कार्यक्षमता बढ़ाएगा।

उक्त उद्गार महाराजा सयाजी राव विश्वविद्यालय बडौदा की प्राध्यापक डा कल्पना गावली ने युवाओं के समक्ष कही। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के कार्यक्रम समन्वयक डा मनोज सिन्हा की अगुवाई व रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डा शिवदयाल पटेल के संचालन में 30 दिवसीय आनलाइन योग प्रशिक्षण कार्यक्रम के 28 वें दिवस विवेकानंद आश्रम कन्याकुमारी से प्रशिक्षित योग साधकों रघुवर प्रसाद पटेल, नंद कुमार चंद्रा, अन्नापूर्णा घोषाल, मीनाक्षी अग्निहोत्री, विनोद कुमार साहू आदि ने रासेयो स्वयंसेवको व कार्यक्रम अधिकारियों को शिथिलीकरण अभ्यास के उपरांत सूर्य नमस्कार आदि आसनों का अभ्यास कराया गया। विभिन्ना प्रकार की बीमारियों से शरीर की सुरक्षा, आरोग्यता व मानसिक एकाग्रता को सदैव कायम रखा जा सके। विश्व परिवार दिवस के अवसर पर रासेयो जिला संगठक वाइके तिवारी की अगुवाई में कमला नेहरू महाविद्यालय के वरिष्ठ स्वयंसेवक जयप्रकाश पटेल, शास्वत शर्मा, पूजा गुप्ता, मनीष कुमार कंवर आदि ने गोदग्राम पाली के बाजार पारा स्थित सार्वजनिक मंच पर वृक्षासन, त्रिकोणासन, भुजंगासन, वक्रासन, उष्ट्रासन, शलभासन, धनुरासन व प्राणायाम का अभ्यास किया तथा ग्राम के बच्चों को भी साथ में लेकर अभ्यास भी करवाया।

डिजिटल लेन-देन के लिए किया प्रेरित

मेरा मोबाइल मेरा बटवा के माध्यम से कैशलेस पद्धति को अपनाकर देश की उन्नाति में योगदान को जन जन तक पहुंचाने के लिए स्वयंसेवको ने सुनीता यादव, सुशीला यादव, कुंती बाई, राजू सिंह, जयकुमार आदि को मोबाइल में यूपीआइ ऐप डाउनलोड करा कर डिजिटल लेन-देन की प्रक्रिया के बारे में समझाया। साथ ही इसके उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। डिजिटल लेनदेन के संबंध में लोगों के मन में उत्पन्ना भ्रांतियों का भी स्वयंसेवकों ने समाधान भी किया।

स्वयंसेवकों ने चलाया स्वच्छता अभियान

स्वयं सेवकों ने ग्राम पाली के सार्वजनिक मंच तथा सामुदायिक भवन के सामने में स्वच्छता अभियान चलाकर प्लास्टिक आदि गंदगी को एकत्रित किया तथा रोपित किए गए पौधों को जल से सींचा। दिवा शिविर में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी जीएम उपाध्याय, ग्राम पाली के पंच इंद्रपाल सिंह कंवर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करन सारथी, लीला बाई यादव, रासेयो स्वयंसेवक नाईशा सारथी का अहम योगदान रहा। शिविर में उपस्थित सभी स्वयंसेवकों व ग्रामवासी बच्चों को पौष्टिक व आरोग्यता से भरपूर मौसमी फल बेल का शरबत आदि प्रदान किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close