बैकुंठपुरbaikunthpur news : । कोरिया जिला विभाजन के विरोध में सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के द्वारा नगरीय निकाय चुनाव का बहिष्कार की घोषणा के बाद जिले के दोनों नगरीय निकाय बैकुंठपुर एवं शिवपुर चरचा में प्रशासन ने चुनाव बहिष्कार के बीच नामांकन भरवाने ताकत झोंक दिया है।किसी भी तरह निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने के लिए प्रोत्साहित करने की भी बातें सामने आ रही। कोरिया कलेक्टर एवं सरगुज़ा रेंज के आइजी भी जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में सुबह से डटे रहे। दूसरी ओर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष को रायपुर तलब करने के बाद वे बुधवार सुबह रायपुर के लिए रवाना हो गए हैं।

बता दें,नगरीय निकाय चुनाव समीक्षा के मद्देनजर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत अन्य महत्वपूर्ण नेताओं की बैठक हुई उसमें कोरिया जिले के दोनों ही नगरीय निकाय के दावेदारों की सूची नही होने पर सीएम काफी नाराज नजर थे और इसी के बाद कांग्रेस जिलाध्यक्ष को रायपुर तलब किया गया है।

निर्वाचन कार्य में नहीं डालेंगे बाधा पर सामाजिक बहिष्कार करेंगे: मंच

कोरिया बचाओ मंच के लोगों ने कहा कि निर्वाचन के काम मे हम कोई भी बाधा नही डालेंगे ,लेकिन जो फार्म भर रहा उसका विरोध करते हुए समाजिक बहिष्कार करेंगे। मंच के लोगो ने आरोप लगाया है कि पुलिस और प्रशासन के द्वारा जबरन लोगो को उठाकर लाया जा रहा है और नामांकन भरवाया जा रहा है। शिवपुर चरचा से एक फार्म नगर सैनिक की पत्नी का भरवाया गया है, वही शिवपुर चरचा से कुछ गैर राजनीतिक लोगों को पुलिस के द्वारा जबरन चुनाव मैदान में उतार दिया गया।

तीन स्वच्छता दीदियों के द्वारा शिवपुर चरचा नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 13, 4 एवं 7 से फार्म भरे जाने की बात सामने आ रही है। शिवपुर चरचा के वार्ड क्रमांक 1, 2, 3, 4, 7 व 13 से बुधवार को नामांकन भरे गए। सभी में एक-एक उम्मीदवारो ने पर्चा भरा है। दूसरी ओर बैकुंठपुर नगर पालिका में दो लोगो ने फार्म भरा है। नगर पालिका बैकुंठपुर के लिए 22 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन फार्म लिया जिसमें से आठ अभ्यर्थियों ने फार्म जमा किया है। नगर पालिका शिवपुर-चरचा के लिए आठ अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन फार्म खरीदा है।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष रायपुर तलब -

कोरिया कांग्रेस के जिला अध्यक्ष नजीर अजहर को रायपुर तलब कर लिया गया है। जहां दोपहर तक उन्हें कांग्रेस के सभी 35 पार्षदों की सूची के साथ प्रस्तुत होने के लिए कहा गया है। कांग्रेस जिला अध्यक्ष नजीर अजहर जानकारी ली गई तो उन्होंने साफ कहा कि मैं अभी इस संबंध में कोई बात नहीं कर सकता।दूसरी ओर कांग्रेस के नेताओ ने दबी जुबान में यह कहना भी शुरु कर दिया कि यदि रायपुर से हमें दबाव डाला जाएगा तो हमारी मजबूरी होगी कि हम चुनाव में हिस्सा लें।

भाजपा का निर्णय कांग्रेस पर निर्भर-

कांग्रेस डाल-डाल और भाजपा पात-पात की नीति पर आज भी चलती हुई नजर आ रही है। बुधवार शाम भाजपा कार्यालय में आनन-फानन में बुलाई गई प्रेस कन्फ्रेंस में भाजपा नेताओ ने कहा कि यदि कांग्रेस चुनाव में हिस्सा लेगी तो हम भी चुनाव में हिस्सा लेंगे। भाजपा ने कांग्रेस की लोकल लीडरशिप पर कई तरह के गंभीर आरोप लगाए । कहा कि कांग्रेस कोरिया की जनता को धोखा दे रही है ।एक ओर जहां कोरिया बचाओ मंच में कांग्रेस अपने आपको कोरिया वासियों के साथ दिखाते रहे ।

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के प्रदेश संगठन के बुलावे पर शिवपुर चरचा एवं बैकुन्ठपुर नगर पालिका चुनाव के लिए प्रत्याशियों की सूची लेकर कांग्रेस जिला अध्यक्ष रायपुर पहुंच गए हैं। इस दौरान पीसी में भाजपा के चुनाव पर्यवेक्षक पूर्व गृह मंत्री राम सेवक पैकरा, वरिष्ठ भ्ााजपा नेता भी सेन अग्रवाल, अनुराग सिंहदेव और ओम प्रकाश जायसवाल मौजूद रहे। भाजपा नेता अनुराग सिंहदेव ने स्थानीय विधायक और संसदीय सचिव पर हमला बोलते हुए कहा कि यहां की विधायक ने जनता के साथ धोखा किया है कोरिया के विभाजन को लेकर आज कई महीने हो गए इन लोगो ने कोई बड़ा निर्णय नहीं लिया और न ही संसदीय सचिव के पद से इस्तीफा दिया है।

किसी के कहने से चुनाव तो रुकेगा नहीं , यदि किसी को शिकायत है तो निर्वाचन कार्यालय में दर्ज करा सकते हैं।

संतोष कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक कोरिया

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local