महासमुंद(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

जिले के विभिन्न विकासखंड क्षेत्र के वनांचल से लगे कई गांव से दूसरे राज्यों में बहला फुसला कर मजदूरों को ले जाने की जानकारी लगातार मिल रही है। शुक्रवार को ऐसी ही जानकारी पर कार्रवाई की गई और 81 मजदूर पलायन से रोक लिए गए। मजदूरों को विभिन्न ईंट भट्ठों ले जाकर उनका शोषण करने का मामला पूर्व में आ चुका है। इस वजह से जिला प्रशासन इस बार सतर्क हो गया है।

शुक्रवार देर रात पिथौरा अनुविभागीय अधिकारी राकेश गोलछा और श्रम निरीक्षक बीएल ठाकुर को जानकारी मिलने पर पिथौरा शहर में दो पिकअप वैन और एक बस को रोका। जिसमें कुल 81 मजदूर मिले। दो पिकअप वाहन में 37 मदूर थे इसी प्रकार एक बस को भी रोका गया जिसमें 44 थे। मजदूरों कों को उत्तर प्रदेश रोजी रोटी के लिए जा रहे थे। सभी मदूरों से श्रम निरीक्षक ने जानकारी ली। इनमें 28 पुरुष, 23 महिलाएं और 30 बच्चचे जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम थी सवार थे। इन मदूरों में पिथौरा तहसील के 38, पड़ोसी लिा बलौदाबार तहसील कसडोल के 27 मदूर शामिल हैं। तहसील बसना, महासमुंद, बागबाहरा और अरंग तहसील के चार- चार मदूर शामिल हैं।

सभी मदूरों को समझाया गया। श्रम निरीक्षक ने भी श्रम विभाग की विभिन्न योजना का लाभ उठाने और अपना पंजीयन कराने कहा। उन्होंने कहा कि अपने इलाके से कामकाज के लिए जाने से पहले अपने ग्राम पंचायत सचिव के पंजीयन में निर्धारित फ़ार्मेट में संपूर्ण जानकारी दें। सभी मदूरों को रात में स्थानीय एकलव्य विधालय में ठहराया गया। वहीं उनके खाने-पीने और सोने की व्यवस्था की गई। शनिवार को सभी को उनके घरों पर सुरक्षित भेजा गया।

पांच ठेकेदारों कारण बताओ नोटिस

जिला श्रमअधिकारी डीके राजपूत ने बताया कि विकासखंड बागबाहरा के भारत पटेल ग्राम पतेरापाली, कमला बाई ग्राम आमानारा एवं विकासखंड पिथौरा के नंदू मोहंती, मुकेश अग्रवाल, राजेश अग्रवाल ठेकेदारों के माध्यम से मजदूरों को पलायन करते हुए पकड़ा गया है। इन सभी ठेकेदारों के विरुद्ध अंतरराज्यीय प्रवासी कर्मकार अधिनियम की धारा के अंतर्गत अनुज्ञप्ति नहीं लेने एवं प्राधिकारी को सूचना नहीं दिए जाने के उल्लंघन के लिए कारण बताओ सूचना-पत्र जारी किया गया है। इनके विरुद्ध अभियोजन की कार्रवाई की जा रही है।

------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस