बसना। विगत 24 वर्षों से अनवरत चल रही अंत्योदय जनजागरण पदयात्रा इस वर्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर तक चलेगी।

क्रेडा के पूर्व अध्यक्ष तथा भाजपा दुर्ग जिला के संगठन प्रभारी पुरंदर मिश्रा एवं भाजयुमो के प्रदेश पदाधिकारी पीयूष पुरंदर मिश्रा ने बताया कि इस वर्ष जहां देश एक ओर आजादी का महोत्सव मना रहा है। इसी वर्ष महात्मा गांधी के छत्तीसगढ़ (रायपुर) आगमन का सौवां वर्ष होगा।

संयोगवश पदयात्रा का भी 25 वां वर्ष होने जा रहा है। मिश्रा ने बताया कि 24 वर्षों से चल रही पदयात्रा में बसना विधानसभा के दूरस्थ एवं ग्रामीण अंचलों में नशा मुक्ति के ध्येय को लेकर पदयात्रा चल रही है, जिसमे 22,600 लोग नशा त्याग कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ चुके हैं और अब तक यह पदयात्रा प्रदेश के लगभग आठ सौ गांवों तक पहुंच चुकी है।

नशामुक्ति के साथ साथ मूलतः सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन हो रहा है या नहीं आमजन को योजनाओं का कितना लाभ मिल रहा है, इन सब बातों को जानने गांवों तक पहुंचते हैं।

इस पदयात्रा में कई मिडिल स्कूलों का उन्नयन, नए हाई स्कूलों का निर्माण, गांवों को शहरों से जोड़ने के लिए पुल पुलिया का निर्माण, सड़क निर्माण, विद्युत सब स्टेशन, जलआपूर्ति के लिए बोर खनन आदि काम किए गए हैं।

बेटियों को सीमित दायरे में न रखकर उन्हें आगे की पढ़ाई की प्रेरणा भी कई अभिवावकों ने इस पदयात्रा से ली है।

सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को ग्रामीणों तक एवं ग्रामीणों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने का काम इस पदयात्रा के माध्यम से किया गया है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जो अंत्योदय की सोच थी उसे लेकर ही यह यात्रा की जाती है। पियुष मिश्रा ने कहा कि पुरंदर मिश्रा के इन्हीं सब बातों से प्रेरणा लेकर वर्ष 2018 से वे भी इस पदयात्रा का एक हिस्सा बने हुए हैं और आमजनमानस तक पहुंचने का प्रयास कर रहा हैं। इस वर्ष इस पदयात्रा का मुख्य उद्देश्य अंत्योदय के साथ-साथ ममतांतरण रोकना भी होगा।

आसपास के ग्रामीणों ने पदयात्रा के विषय मे बताते हुए कहा कि आमतौर पर ग्रामीण इकट्ठा होकर किसी काम को करवाने के लिए नेताओं तक जाते हैं। पदयात्रा ही एक ऐसा माध्यम है, जिसमे नेता गांव की समस्याओं को जानने के लिए स्वयं गांव तक चल कर आते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local