आशीष शुक्ला, तेंदूकोना(नईदुनिया)।

महासमुंद जिला अंतर्गत पिथौरा विकासखंड के ग्राम बुंदेली की महिलाएं सूप बनाकर अब आत्मनिर्भर हो रहीं हैं। अवैध शराब के चलते पहले यह गांव शराब के आगोश में था। महिलाओं ने एकजुट होकर न केवल गांव में शराबबंदी की, बल्कि अब रोजगार की ओर कदम बढ़ाया है। स्वैच्छिक संगठन निदान ने मशरूम सूप पावडर बनाने का प्रशिक्षण दिया। सूप पावडर बनाकर आय अर्जित कर रहीं हैं।

इस गांव में पहले शराब की अवैध बिक्री होती थी। लोग शराब के आगोश में थे। गांव अस्त-व्यस्त था। चौकी प्रभारी विकास शर्मा ने मद्य निषेध के लिए लोगों को एकजुट कर समूह का निर्माण किया। जिसके परिणाम स्वरूप ग्राम की बदहाल स्थिति में सुधार आया।

सशक्त महिलाओं की एक बड़ी संख्या समिति से जुड़ने लगी। बाद चौकी प्रभारी शर्मा व संस्था निदान संचालक सुरेश शुक्ला ने समिति के साथ बैठक कर रोजगार विषय पर चर्चा की। महिलाओं ने स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार स्थापना के लिए सहमति प्रदान की। महिलाओं ने ग्राम उत्थान की इस कड़ी से जुड़ने अनेक युवा व ग्रामवासी भी सामने आने लगे। ग्राम में कच्चे माल के रूप में उपलब्ध मशरूम उत्पादन तथा मशरूम का प्रसंस्करण कर उसके विभिन्न उत्पाद तैयार करने के लिए महिलाओं समूह ने संस्था निदान के माध्यम से प्रशिक्षण लिया। इसके बाद महिलाओं ने सूप पावडर बनाना, उसका लेबलिंग पैकेजिंग तथा मार्केटिंग करना सीखा। महिला समूहों को प्रोत्साहित करते हुए विकास शर्मा ने महिलाओं के स्वरोजगार के प्रति उठाए कदम को अनुकरणीय बताया। निदान संस्था प्रमुख सुरेश शुक्ला ने महिला समूहों को प्रोत्साहित करते हुए स्थानीय कृषि व वन उत्पाद का प्रसंस्करण कर बाजार मे मूल्य संवर्धन की जानकारी दी। महिलाओं के उत्साह व ग्राम में स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार उपलब्ध होने से अनेक परिवारों को पलायन तथा बेरोजगारी से मुक्ति मिलेगी। महिलाओं से तैयार किए जा रहे उत्पाद सिरपुर ब्रांड के नाम से विक्रय किया जाएगा। स्थानीय स्तर पर आस पास के होटलो ढाबों मे सरलता से यह उपलब्ध होगा। साथ ही राज्य स्तर के होटलों में आपूर्ति की जाएगी। उपरोक्त गतिविधि से महिलाओं को स्थानीय स्वरोजगार तो उपलब्ध होगा ही साथ ही स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ लोगों के घरों मे पहुंचेगा। जिसे लेकर बुंदेली आसपास के गांव में चर्चित हो रहा है। अन्य गांव के लोग भी इस व्यवसाय से जुड़ने प्रयासरत हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस