बागबाहरा। नगर के वार्ड नंबर 15 में स्थित मंडी तालाब के घाट पर लोक आस्था का महापर्व छठ मनाया गया। पर्व का समापन गुरुवार कार्तिक शुक्ल पक्ष सप्तमी की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित कर किया गया। इस अवसर पर स्थानीय भोजपुरी समाज तथा अन्य समाज के श्रद्धालुओं ने आत्मीय माहौल में बढ़ -चढ़ कर हिस्सा लिया। इस दौरान सैकड़ों लोगों, विशेषकर महिलाओं ने ठंड की परवाह किए बगैर तालाब में डुबकी लगाई और उगते सूर्य से प्रार्थना की।

इससे पूर्व बुधवार की शाम व्रतियों ने छठ मैया की पूजा-अर्चना करने के साथ ही डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया था। बच्चों और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए हर साल महिलायें छठ का व्रत रखती हैं। व्रती 36 घंटे से भी अधिक समय तक निर्जला व्रत रखकर छठी मैया का आर्शीवाद के लिए कठिन उपक्रम करती हैं। उनका मानना होता है कि इससे सूर्य देवता का आशीर्वाद मिलता है। इस त्योहार पर सूर्य की पूजा की जाती है और सूर्य देव को फल, घर पर बनाए गए ठेकुआ, पेड़ा, पकवान, चावल के लड्डू, कच्ची सब्जियां और मौसम की पहली फसल चढ़ाई जाती है। सभी मीठे पकवान और फल-सब्जियां बांस की बनी टोकरी और सूप में चढ़ाए जाते हैं। सूर्य ऊर्जा और जीवन शक्ति के देवता माने जाते हैं और छठ के दौरान इनकी पूजा उन्नाति, बेहतरी और प्रगति के लिए की जाती है।

गौरतलब है कि छठ पूजा की शुरुआत सोमवार को नहाय खाय के साथ हुई थी। इसके अगले दिन मंगलवार को खरना संपन्ना हुआ था। इस दिन घरों में मीठे पकवान बना कर रिश्तेदारों और मित्रों में बांटे जाते हैं। कभी यह त्योहार बिहार तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश तक ही सीमित था। लेकिन अन्य राज्यों में यहां के लोगों की बढ़ती तादात की वजह से यह दूसरे राज्यों में भी तेजी से लोकप्रिय हुआ है।

गुरुवार को छठ महापर्व के समापन के अवसर पर तुरीय आनंद आश्रम के स्वामी अभयानंद पुरी, सांसद चुन्नाीलाल साहू, भेखलाल साहू, प्रदीप शर्मा, संटी सलूजा, पंकज हरपाल, विक्की जैन, प्रेम साहू, अमित गुप्ता, पोखराज साहू, भोजराज साहू, सेतराम बघेल, आशाराम बांधे, नवनीत सलूजा, गोविंद सिंह, अशोक चंद्राकर, सहित अनेक लोग छठ मइया का आशीर्वाद लेने तथा छठ ब्रतियों को बधाई देने सुबह छठ घाट मंडी तालाब पहुंचे थे। छठ पर्व की समाप्ति के बाद पूजा स्थाल पर उपस्थित सभी दर्शनार्थीयों को भोजपुरी समाज बागबाहरा की ओर से फल - प्रसाद वितरण किया गया। छठ पर्व के आयोजन में योगदान देने तथा उसे सफल बनाने में भोजपुरी समाज के अर्जुन गुप्ता, अक्षयलाल शर्मा, अमरनाथ सिंह, बनेश यादव, अनिल सिंह, सत्येन्द्र सिंह, अखिलेश सिंह, सुनील सिंह सामाजिक जन जुटे रहे।

मित्रमंडल ने छठ घाट में की जलपान व्यवस्था

मित्रमंडल बागबाहरा के पदाधिकारी छठी मइया का आशीर्वाद लेने व व्रतियों को जलपान कराने सुबह पांच बजे से छठ घाट मंडी तालाब पहुंचे। पदाधिकारियों ने सामाजिक जनों सहित छठ पूजा में पहुँचे अन्य गणमान्य नागरिक को जलपान कराया। इस दौरान मित्रमंडल के प्रदीप शर्मा, संटी सलूजा, विपिन राठौर, रवि सेन, रवि फरोधिया, विक्की जैन, लितेश परमार, प्रतीक चंद्राकर, भूपेंद्र सिंह ठाकुर सहित मित्रमंडल के सदस्य मौजूद रहे। महापर्व के समापन पर भोजपुरी समाज प्रमुख ने जलपान व्यवस्था के लिए मित्रमंडल को साधुवाद दी व उनको प्रसाद वितरण कर धन्यवाद ज्ञापित किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local