घोड़ारी। उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही गुरुवार सुबह घोड़ारी में छठ महापर्व संपन्ना हो गया। व्रतियों के साथ ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने घाट पर उपस्थित होकर भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया और सुख-समृद्धि की कामना की। इस दौरान छठ घाट पर भक्तों की भीड़ रही। अर्घ्य देने के बाद घाट पर उपस्थित श्रद्धालुओं ने व्रतियों से ठेकुआ का प्रसाद प्राप्त किया। नहाय-खाय के साथ चार दिवसीय छठ महापर्व शुरू हुआ। सोमवार को नहाय-खाय था। इसके अगले दिन मंगलवार को खरना का व्रत, बुधवार शाम छठ पूजा का पहला अर्घ्य था। व्रतियों ने छठ घाटों पर डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया। इसके अगले दिन गुरुवार सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ व्रत का समापन हुआ। व्रतियों का 36 घंटे का निर्जला व्रत का समापन हुआ। इस अवसर पर मालती देवी अशोक महतो, निर्मला परशुराम महतो, सुलेखा महेश शाह, रेखा अर्जुन हरिंदर शाह, नीतू अर्जुन तिवारी, रिमा राजेश साहू, सोनिया कामेश पाण्डेय, संगीता संतोष पांडेय, प्रियंका गुड्डु सिंग, रीमा राजकुमार साहू, ज्ञांती उमेश विश्वकर्मा, शारदा अनिल कुमार, सुमीत, सुनिल, दीपक, सोनू, भागीरथ, रौशन, अविनाश, यशवंत, बिट्टू, अमित, रूपेश, कुमार, अमित शाह आदि सामाजिकजन शामिल हुए।

छठ महापर्व में शामिल हुए संसदीय सचिव

संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर महासमुंद शहर के महामाया तालाब में छठ पूजा स्थल पहुंचे। उन्होंने सूर्य देवता का आशीर्वाद लेकर समस्त व्रतियों तथा भक्तजनों को शुभकामनाएं देते हुए उनका भी आशीर्वाद लिया। व्रतियों को उनका व्रत पूरा होने पर शुभकामनाएं दी। साथ ही क्षेत्र में सुख शांति व समृद्धि की प्रार्थाना की।

गुरुवार को संसदीय सचिव चंद्राकर छठ पर्व के समापन के अवसर पर महामाया तालाब पहुंचकर व्रत करने वाली महिलाओं से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि सूर्योपासना का यह अनुपम पर्व छठ आस्था और पवितत्रा का पर्व है। यह प्रकृति की पूजा और पवितत्रा के लिए खास महत्व का पर्व भी है। इस पर्व को व्रतियों द्वारा निर्जला व्रत के रूप में कठोर साधना के साथ मनाया जाता है। उन्होंने सभी व्रतियों को उनका व्रत पूरा होने पर शुभकामनाएं देते हुए क्षेत्र में सुख शांति व समृद्धि की प्रार्थना की। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष नपा राशि महिलांग, पार्षद उर्मिला साहू, पूर्व पार्षद शोभा शर्मा, सती साहू, पार्षद मीना वर्मा, सीता तोंडेकर उपस्थिय थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local