महासमुंद। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनके मंडपे और डा. छत्रपाल चंद्राकर नोडल अधिकारी के निर्देशन पर ग्राम पंचायत सिरपुर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर चौपाल लगाया गया।

प्रथम पाली में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरपूर में वाद विवाद प्रतियोगित आयोजित किया, जिसमें बच्चो ने भाग लिया। छात्र छात्राओं को सम्मानित कर पुरस्कृत किया।

चौपाल कार्यक्रम में मानसिक स्वास्थ्य के विषयों प्रशिक्षण दिया गया। जन जागरूकता अभियान में सिरपुर के आम जनता शामिल हुए। सभी को मानसिक स्वास्थ्य विषय पर अनुभव साझा किया गया। गांव के पंच परमेश्वर से मिले और मानसिक मंदता जिसका प्रमाण पत्र नहीं बना है।

जिला मेडिकल बोर्ड में बुधवार को आने के लिए परामर्श दिया गया। कार्यक्रम में टीकेश्वरी गोस्वामी, जागृति साहू स्टाफ नर्स, देव कुमार डडसेना योगा प्रशिक्षक और समस्त मितानिन, मितानिन प्रशिक्षक भुनेश्वरी ध्रुव, जंबा ध्रुव, संतोषी ध्रुव, मनटोरिया आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आम जनता उपस्थित थे।

वरिष्ठ नागरिकों को निश्शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा उपकरण

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा आर्थिक एवं शासकीय रूप से कमजोर वर्ग के हित में दो प्रमुख योजनाएं जिसमें एडिप योजना दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण सहायता के लिए एवं राष्ट्रीय वयोश्री योजना बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था से संबंधित उपकरण निश्शुल्क प्रदाय किया जाता है।

इन योजनाओं के सहायक उपकरण के लिए हितग्राहियों का चिन्हांकन शिविर आयोजित कर चिन्हांकित किया जाता है। इसके पश्चात चयनित हितग्राहियों को उपकरणों का निश्शुल्क वितरण किया जाता है।

चूंकि वर्तमान समय में कोविड महामारी के कारण हितग्राहियों का चिन्हांकन, पंजीयन एक ही जगह पर एकत्रित होकर किया जाना उचित नहीं है। भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुरूप सामाजिक नियमों का पालन करते हुए हितग्राहियों का चिन्हांकन, पंजीयन ब्लाक स्तर पर कराए जायेंगे। इसके अलावा एलिम्को और लोक सेवा केंद्र के माध्यम से हितग्राहियों का पंजीयन निश्शुल्क किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local