महासमुंद।भाजपा किसान मोर्चा छत्तीसगढ़ एवं भाजपा जिला महासमुन्द के आह्वान पर महासमुंद के समस्त सोसायटी में सोमवार को धरना प्रदर्शन किया गया। कहा कि कांग्रेस सरकार के द्वारा विगत साढ़े तीन वर्षों से किसान विरोधी नीतियां चलाई जा रही हैं, और प्रदेश में किसान अपने विभिन्ना समस्याओं को लेकर परेशान हैं । भूपेश सरकार किसानों को अमानक और घटिया खाद रेत, मिट्टी मिला गोबर लेने के लिए प्रति एकड़ एक क्विंटल जिसकी कीमत हजार रुपये में लेने के लिए बाध्यता कर किसानों लूटने का काम कर रही हैं। जिससे प्रदेश के किसानों की अर्थव्यवस्था चरमरा गई हैं एवं किसान खरीफ में खेती कर पाने में असमर्थ नजर आ रहे है।

अमानक वर्मीकम्पोस्ट खाद की बाध्यता से प्रदेश भर के किसान की गाढ़ी कमाई गोबर के साथ मिट्टी में मिल जाएगी। जिससे किसानों के सात सौ करोड़ रूपये की डकैती राज्य सरकार द्वारा किया जाने वाला है। इसी तारतम्य में जिला के किसान मोर्चा एवं भाजपा के कार्यकतागण समितियों में धरना प्रदर्शन कर चार सूत्रीय मांग छत्तीसगढ़ के राज्यपाल अनुसुईया उईके को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के माध्यम ज्ञापन सौंपा।

प्रति एकड़ एक क्विंटल खरीदी की बाध्यता समाप्त करने की मांगः ज्ञापन में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी किसानों को प्रति एकड़ एक क्विंटल अमानक गोबर खाद खरीदी की बाध्यता समाप्त कर किसानों को एक्षिक रूप से वर्मीकम्पोस्ट खरीदने की छूट हो साथ ही वर्मीकम्पोस्ट मानक हो। प्रदेश सरकार द्वारा हाल में ही जारी राजीव गांधी न्याय योजना के चौथे क़िस्त की राशि मे 30 से 50 प्रतिशत तक कि कटौती करते हए करीब 470 करोड़ की राशि किसानों को कम जारी की गई हैं। इस अंतर की

राशि को तत्काल किसानों को जारी

किया जाये।

गिदावरी के नाम पर रकबे में कटौतीः राज्य सरकार प्रति वर्ष गिदावरी के नाम पर किसानों के रकबे में लगातार कटौती कर रही है। कहीं मेढ़ काटे जा रहे है तो कहीं खेत की रकबा कम कर दिया जा रहा है।

किसान के सम्पूर्ण खेतिहर रकबे का 15 क्विंटल के हिसाब से धान की खरीदी किया जाए।

उक्त मांगे शामिल हैं: ज्ञापन सौपने जिला के महामंत्री प्रदीप चंद्राकर, महासमुन्द विधानसभा के धरना प्रदर्शन के प्रभारी पवन वर्मा, सह प्रभारी प्रेम चंद्राकर, महेन्द्र वर्मा, महिला मोर्चा के जिलाध्यक्ष कौसिल्या बंसल, मीना वर्मा, किसान मोर्चा शहर मंडल के अध्यक्ष लक्ष्‌मी मुन्नाा चंद्राकर, योगेश कौशिक शहर मंडल किसान मोर्चा महामंत्री ,उत्तरा प्रहरे, राजेश्वरी तिवारी,हेम लता यादव,सुधा साहू,लक्ष्‌मी साहू, रमेश साहू देवेंद्र चन्द्राकर, मोहन साहू, गोपी कन्नाौजे,अजय चोपड़ा, सुरेन्द्र साहू,अमित साहू,विपिन उर्जय ध्रुव साहू,सावित्री साहू,प्रेम शिला दमंडल के नेता, पार्षद गण, मोर्चा, प्रकोष्ट के नेता पदाधिकारी, एवं समस्त नेता गण कार्यकर्ता गण उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close