महासमुंद। गत सप्ताह तीन दिनों तक हुई वर्षा के बाद खेती के कार्य में तेजी आई है। एक ओर जहां खेतों में ट्रैक्टर से जोताई की जा रही है वहीं दूसरी ओर जोताई करा चुके किसानों ने बोआई शुरू कर दी है।

इधर, मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में मानसून पूरी तरह से पहुंच चुका है। इसका असर आगामी दिनों में देखने को मिलेगा। इस साल अच्छी वर्षा की संभावना है। विभाग ने किसानों को खेती की तैयारी शुरू करने की सलाह दी है। पिछले दिनों हुई वर्षा के बाद लोगों को गर्मी से भी बहुत राहत मिली है। अच्छी वर्षा का किसान, नागरिक, कारोबारी सभी को प्रतीक्षा है।

बीते हुए वर्षों में जून माह के प्रारंभ से ही एक-दो वर्षा हो जाती थी, जिससे किसानों का कार्य शुरू हो जाता था। लेकिन, इस वर्ष तो जैसे बारिश ने पूरी तरह से मुंह फेर लिया था, लेकिन तीन-चार दिन पूर्व मौसम में आए परिवर्तन से किसानों की चिंता दूर हुई है।

किसान खेतों में व्यस्त

वर्षा के बाद किसान खेती में जुट गए हैं। इससे ट्रैक्टरों की मांग बढ़ी गई है। पिछले 10 वर्षों से खेतों में हल की जगह ट्रैक्टरों ने ले लिया है। अधिकांश किसान जोताई ट्रैक्टर से कराते हैं। अधिकांश किसानों ने खेती के लिए ट्रैक्टर खरीद लिया है। इससे उनकी न सिर्फ खेती आसान हो गई है बल्कि ट्रैक्टर उनके धान खरीदी-बिक्री के कार्य भी आ रहा है।

सहकारी समितियों में किसानों की भीड़

खरीफ फसल की तैयारी को लेकर किसान पिछले एक माह से जुटे हैं। जानकारी के अनुसार जिले के लगभग 50 हजार से अधिक किसान समितियों से कर्ज ले चुके हैं। इधर, समितियों के अतिरिक्त खाद के लिए दुकानों में भी किसानों की चहल-पहल देखने को मिल रही है।

खेत नम होने से जोताई कर बीज का कर रहे बोबाई, विभाग दे रहा सलाह

अन्नदाता व्यस्त

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close