महासमुंद। तुमगांव पुलिस ने सवा तीन लाख रुपये नकली नोट के साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से चार लोग तुमगांव में रकम दुगुना करने का प्रलोभन देकर दो लाख रुपये के नकली नोट देते हुए रंगे हाथों पकड़े गए। पांचवें को मुंगेली जिले के पथरिया क्षेत्र से कलर प्रिंटर और सवा लाख रुपये के नकली नोट के साथ गिरफ्तार किया गया। सभी को न्यायालय में पेश कर वहां से जेल भेज दिया गया। आरोपितों के पास से 2000 रुपये के 120 और 500 रुपये के 170 नकली नोट बरामद किए गए हैं।

एसपी जितेंद्र शुक्ला ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आयोजित पत्रकारवार्ता में बताया कि 19 अगस्त को मुंगेली जिला निवासी दिनेश बंजारा और कवर्धा जिले के सोनपुरी निवासी हनुमान धृतलहरे तुमगांव निवासी कुलवंत कौर उर्फ रानी के घर आए और रकम दुगुना करने का झांसा देकर एक लाख रुपये लेकर चले गए।

29 अगस्त को साढ़े 11 से साढ़े 12 बजे के बीच वे फिर आए और दो लाख रुपये का नकली नोट थमाते हुए रकम दुगुना हो जाने की बात कहने लगे। इस बार दोनों आरोपितों के साथ धरमपुरा लोरमी निवासी जयकुमार अनंत और पिपरिया निवासी तिराहू कोसले भी आए थे।

नोटों को देखकर संदेह होने पर कुलवंत कौर ने पति को चुपके से थाने भेज दिया और आरोपितों को चाय-नाश्ता के बहाने बैठाए रखा। उन्हें मौके पर दबोचने के बाद पुलिस ने जब पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि पथरिया क्षेत्र निवासी नरेंद्र मंगेशकर से नकली नोट छपवाकर वे इस्तेमाल कर रहे हैं। पुलिस ने नरेंद्र को सवा लाख रुपये और नोट छापने में प्रयुक्त कंप्यूटर समेत दबोच लिया। पांचों आरोपितों के विरुद्ध भादवि की धारा 420,489 क, ख, ग, 34 के तहत जुर्म दर्ज कर न्यायालय में पेश किया।

दिव्यांग है मास्टर माइंड

तुमगांव थाना प्रभारी उपनिरीक्षक योगेश सोनी ने बताया कि नकली नोट खपाने के मामले का मास्टर माइंड 28 वर्षीय युवक दिनेश बंजारा दिव्यांग है। पुलिस इस मामले में यह भी जानने की कोशिश कर रही है कि आरोपितों ने नकली नोट कहां-कहां खपाया है।

यह सामग्री हुआ जब्त

पांच नग मोबाइल फोन, नगद 4250 रुपये, एक नग कलर प्रिंटर, एक कंप्यूटर सेट, घटना में प्रयुक्त मारुति-800 वाहन (सीजी-28 एच-6710)।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस