महासमुंद (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के 149 खरीदी केंद्रों में एक दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू होने जा रही है। सोमवार को जिले के किसान अपने सोसायटी में टोकन की जानकारी लेने पहुचे, लेकिन आपरेटर संघ 12 माह वेतन देने की मांग को लेकर सोमवार से बेमियादी हड़ताल पर रहा। जिससे खरीदी केंद्रों में टोकन देने का ट्रायल नहीं हो पाया। वहीं किसान भी बैरंग लौटते रहे। धान खरीदी के नोडल अधिकारी नोकसिंह ठाकुर का कहना है कि मंगलवार को आपरेटर लौटते है तब ट्रायल होगा और टोकन जारी होगा, अन्यथा कलेक्टर के मार्गदर्शन से दूसरे विभाग के आपरेटर की मदद इस पर ली जाएगी। बहरहाल किसानों को मंगलवार को टोकन मिलने की स्थिति को।लेकर संशय कायम है।

दो करोड़ 14 लाख 19500 बारदाना की जरूरतः

जिले में 85 लाख क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्‌य है। इसके लिए 42839 गठान (एक गठान में 500 बारदाना) की जरूरत है। लेकिन डीएमओ जयदेव सोनी की माने तो अबतक नया बारदाना 12215 गठान प्राप्त हुआ है, साथ ही पीडीएस से 6000 गठान मिलना है जिसमे 5038 गठान मिला है। मिलर्स से 10 हजार, 11 हजार प्लास्टिक बारदाना का गठान मिलना है। अबतक 17253 गठान नया व पीडीएस (कुल 86 लाख, 25 हजार 500 नग बारदाना) से मिला है। महासमुंद (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के 149 खरीदी केंद्रों में एक दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू होने जा रही है। सोमवार को जिले के किसान अपने सोसायटी में टोकन की जानकारी लेने पहुचे, लेकिन आपरेटर संघ 12 माह वेतन देने की मांग को लेकर सोमवार से बेमियादी हड़ताल पर रहा।

12 माह का वेतन देने की मांग को लेकर प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर संघ बेमियादी हड़ताल पर है। समिति प्रबंधकों को सूचना दे दी गई है। मांग पूरी होने पर ही लौटेंगे। तबतक ट्रायल, टोकन आदि की व्यवस्था कैसे बनेगी, इसकी जिम्मेदारी आपरेटर की नहीं है। सरकार सद्भावना दिखाती है तो हम किसानों के प्रति दोगुने उत्साह से काम करेंगे।-अजय चंद्राकर

जिलाअध्यक्ष आपरेटर संघ महासमुंद

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local