महासमुंद। नईदुनिया प्रतिनिधि

देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए एसबीआइ ने देशभर में शाखा स्तर पर बैठकों का आयोजन किया। क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालयों में शाखा प्रबंधकों, क्षेत्रीय प्रबंधकों और बैंक के शीर्ष अधिकारियों के साथ परामर्शी बैठकें हुईं। एसबीइआइ सभी स्तरों पर कराए गए विचारों और परामर्श प्रक्रिया अभियान से निकले नए आइडिया और सुझावों पर विचार विमर्श करेगा।

रायपुर के क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय दो के तहत रायपुर ग्रामीण, महासमुंद, बलौदाबाार और बेमेतरा जिला के बैंक अधिकारियों की संयुक्त बैठक रायपुर में 17-18 अगस्त को हुई। बैंक की लीडरशिप टीम से महाप्रबंधक नेटवर्क भोपाल चंद्रशेखर पोवार, आलोक सिन्हा, उप महाप्रबंधक रायपुर और क्षेत्रीय प्रबंधक देवेन्द्र कुमार उपाध्याय उपस्थित थे। महासमुंद से पहुंचे बैंक अधिकारियों ने वित्तीय समावेशन, कृषि क्षेत्र में संवृद्धि और डिजिटल बैंकिंग को बढावा देने के लिए बेहतर सुझाव दिए। बैंकिंग को नागरिक केंद्रीत करने के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों, किसानों, छोटे उद्योगों, उद्यमों, युवाओं, छात्रों और महिलाओं की जरूरतों और आकांक्षाओं के प्रति अधिक उत्तरदायी बनाना है। एसबीआइ ने सामूहिक रूप से कई कार्यान्वयन योग्य और अभिनव सुझावों की पहचान की है जो बैंक के प्रदर्शन को बेहतर बनाने और भविष्य के रोडमैप को तैयार करने में मदद कर सकते हैं। सुझावों को एकत्रित कर रीजनल जोनल लेवल पर भेजा गया। एसबीआइ महासमुंद के अधिकारी गोविंद साहू ने बताया कि पहली बार बैंक इस तरह का आयोजन किया गया और बेहतरी के लिए सुझाव मांगे गए।

एसबीआइ के साढ़े करोड़ ग्राहक करते हैं इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग

संपत्ति, जमा, लाभ, शाखाओं, ग्राहकों और कर्मचारियों के मामले में एसबीआई देश का सबसे बड़ा बंधक सहित ऋणदाता बैंक है। बताया गया कि 30 जून के आंकड़ों के अनुसार बैंक की कुल जमा राशि 28 लाख करोड़ रुपये और ऋण राशि 19 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

होम लोन और ऑटो ऋण में एसबीआई की बाजार में हिस्सेदारी क्रमशः 35 और 6 फीसद है। देश में एसबीआइ की 22088 शाखाएं और 58495 एटीएम है। 6.6 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं और 1.48 करोड़ ग्राहक मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करते हैं। एसबीआई के डिजिटल और लाइफ स्टाइल प्लेटफॉर्म योनो को 23 करोड से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और प्रतिदिन इसमें 1.6 करोड़ लॉग इन करते हैं। इन विषयों को ध्यान में रखते हुए बेहतर सुझााव लिए गए।

----