महासमुंद(नईदुनिया न्यूज)।

शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार पर दो दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण का आयोजन संकुल केंद्र तुमगांव में संकुल समन्वयक आशीष कुमार साहू एवं मास्टर ट्रेनर सैफ अब्दुल्ला की उपस्थिति में 17 फरवरी को किया गया। कार्यशाला सह प्रशिक्षण में संकुल केंद्र तुमगांव एवं छपोराडीह के 72 शिक्षक सम्मिलित हो रहे हैं। उपरोक्त कार्यशाला अरविंदो सोसाइटी में शिक्षा विभाग के माध्यम से आयोजित है। जिसमें मास्टर ट्रेनर ने शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार के संदर्भ में तैयारियां एवं प्रदर्शनी के संबंध में जानकारी दी।

शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार के अंतर्गत सामुदायिक सहभागिता, स्व अध्ययन, खेल-खेल में शिक्षा, अभिनव शिक्षण तकनीक, राष्ट्र निर्माण, छात्रों से अधिगम मूल्यांकन जैसे प्रारंभ हो चुके नवाचारों को प्रमुखता से समझाया गया। जिसे विद्यालयों में लागू करने के लिए प्रेरित किया गया।

शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार का उद्देश्य बच्चों को शिक्षण के नवाचारी उपायों और तकनीकों को अपनाकर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देना है। शिक्षण की नवाचारी प्रविधियां को अपनाकर शिक्षक बच्चों को रुचि पूर्ण एवं आनंद पूर्ण शिक्षा दे सकते हैं, जिससे बच्चे निर्भय होकर सरल एवं सहज तरीकों से सीख सकते हैं। कार्यशाला में द्वितीय दिवस 18 फरवरी को संकुल के शेष शिक्षक उपस्थित होंगे। कार्यशाला में तुमगांव, बेलटूकरी, कुहरी, छपोराडीह, फुसेराडीह, जलकी, कौंवाझर, पिरदा, परसाडीह, खैरझीटी, गोपालपुर, बांसकूड़ा, कोडार, अमावस से शिक्षक उपस्थित हुए।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket