बिरकोनी-महासमुंद(नईदुनिया न्यूज)।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए छत्तीसगढ़ सरकार से उठाए गए कदमों के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखा गया है। इस दौरान बिरकोनी सेक्टर में छह माह से छह साल तक के बच्चों, गर्भवती व शिशुवती माताओं तथा किशोरी बालिकाओं को पूरक पोषण आहार की नियमित रूप से उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से रेडी-टू-ईट फूड घर-घर जाकर हितग्राहियों को प्रदान किया जा रहा है।

आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहने की अवधि में छह माह से छह साल तक बच्चों, गर्भवती और शिशुवती माताओं तथा किशोरी बालिकाओं को पूरक पोषण आहार रेडी-टू-ईट आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने उनके घर जाकर प्रदान किया जा रहा है। हितग्राहियों को पूरक पोषण आहार वितरण के लिए आंगनबाड़ी कार्यक्रर्ताओं को पर्याप्त मात्रा में रेडी-टू-ईट फूड के पैकेट उपलब्ध कराए गए है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने रेडी-टू-ईट फूड पैकेटों के वितरण के दौरान भी पूरी तरह स्वच्छता और सावधानी रखी जा रही है। महिला एवं बाल विकास विभाग से ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है कि आंगनबाड़ी केंद्र बंद होने के बावजूद बच्चों, गर्भवती व शिशुवती माताओं और किशोरी बालिकाओं के पोषण स्तर में कोई विपरीत प्रभाव नही पड़ेगा।

बिरकोनी सेक्टर आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक अर्पणा श्रीवास्तव ने बताया कि बिरकोनी सेक्टर में नौ ग्राम पंचायत और 13 गांव आते हैं जिसमें सभी 29 केंद्र संचालित है। छह माह से तीन वर्ष तक के छोटे बच्चे 1005 और तीन वर्ष से छह साल तक के 890 बच्चे की दर्ज संख्या है। वही गर्भवती की 242 एवं शिशुवती की 208 है। जिन्हें उनके घरों पर जाकर पूरक पोषण आहार का वितरण किया जा रहा है। गर्भवती, शिशुवती और इस अवधि में तीन से छह वर्ष आयु के सामान्य, मध्यम और गंभीर कुपोषित बच्चों को गर्म भोजन के स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में 125 ग्राम रेडी टू ईट प्रतिदिन के मान से 750 ग्राम, टेक होम राशन का अनिवार्य रूप से एक माह के सुखा राशन वितरित किया गया।

सभी सेक्टर में किया जा रहा वितरण

महिला बाल विकास अधिकारी ने बताया कि जिले के सभी सेक्टर में रेडी टू ईट वितरण की यह व्यवस्था अपनाई गई है। सभी जगह वितरण जारी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना