महासमुंद(नईदुनिया न्यूज)।

प्रशासनिक अमले को देखते ही व्यापारियों ने दुकानों का शटर गिराना शुरू किया। सुबह 11 बजे तक बाजार की पूरी दुकानें बंद हो गई और सन्नाटा पसर गया। दरअसल, त्योहार को लेकर प्रशासन ने लॉकडाउन के दौरान दो दिन की आंशिक छूट के बाद एक दिन की और रियायत दी थी। जिसके मद्देनजर शनिवार को भी बाजार खुला रहा।

प्रशासन ने बाजार के लिए सुबह छह से 10 बजे तक समय निर्धारित किया था। दुकानें सुबह निर्धारित समय पर खुल गईं लेकिन बंद कराने के लिए प्रशासनिक अमले को पहुंचना पड़ा। सुबह साढ़े 10 बजे तहसीलदार मूलचंद चोपड़ा कर्मचारियों के साथ बाजार पहुंचे तो व्यापारियों ने अफसरों की गाड़ी देख दुकानों के शटर गिराना शुरू कर दिया। निर्धारित समय पर दुकानों को बंद कराने के लिए प्रशासनिक अफसरों को निकलना पड़ा। अफसरों की वजह से शनिवार को बाजार में सुबह 11 बजे ही सन्नाटा पसर गया।

बाहर बैठ लेते रहे मिठाई का आर्डर

रक्षाबंधन को लेकर करीब पखवाड़ेभर पूर्व तैयारी कर चुके होटल संचालकों को इस बार मिठाई बेचने होम डिलिवरी के लिए आर्डर लेना पड़ा। सुबह से दुकानदार दुकानों के बाहर बैठकर मिठाई के लिए आर्डर लेते रहे। होटल संचालकों ने बताया कि ग्राहकों के बताए हुए पते पर अगले दिन सुबह या फिर शाम को मिठाई पहुंचाएंगे। अधिकांश लोगों ने बाहर से मिठाई खरीदने की बजाए घरों में ही मिठाई बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए उन्होनें सामग्री खरीद ली और एक दिन पूर्व वे घरों में मिठाई तैयार करेंगे।

यूपीआइ से हो रहा लेन देन

रक्षा बंधन के पवित्र त्योहार पर इस बार कोरोना प्रभाव है। यही वजह है कि बहन- भाई, एकदूजे तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। लेकिन त्योहार तो मनाना है, जानकारी अनुसार भाइयों ने बहनों के मोबाइल नंबर से लिंक बैंक खातों में यूपीआइ के माध्यम से रक्षाबंधन उपहार के लिए नगदी भेजा है, वहीं बहनों ने भी भाई को मुंह मीठा कराने मिठाई खरीदने के लिए नगदी थमा दिया है वह भी यूपीआई के तहत भीम, गूगल पे, पेटीएम, फोन पे, भारत पे आदि एप्प के माध्यम से।

इस तरह फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ ही वे त्योहार पर प्रेम, परंपरा बरकरार रखे हैं।

-----

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020