महासमुंद (नईदुनिया प्रतिनिधि)। तुमगांव रेलवे फाटक पर निर्माणाधीन रेलवे ओवरब्रिज में ट्रैक वाले हिस्से में गर्डर से पुल के दोनों हिस्सों को जोडे का कार्य मंगलवार को मंडल से ब्लॉक के लिए समय नहीं मिलने से बुधवार तक के लिए स्थगित हो गया है। इधर, पिछले तीन दिनों से निर्माण कंपनी के इंजीनियर और कर्मचारी अनुमति मिलने को लेकर तैयारियों में लगे हुए हैं।

कर्मचारी अलर्ट मोड पर हैं, अनुमति मिलते ही दो घन्टे में गर्डर चढ़ाने की पूरी तैयारी है।

मंगलवार सुबह से यहां कर्मी गर्डर चढ़ाने को लेकर तैयार नजर आए। अनुमति मिलने को लेकर ओव्हरब्रिज वाले स्थान के रेलवे ट्रैक पर सूचना के लिए बैरिकेडिंग भी की गई है। इंजीनियर दत्ता ने बताया कि मंडल की ओर से गर्डर चढ़ाने के लिए ब्लॉक का समय फिलहाल नहीं मिल पाया है। लेकिन तैयार रहने कहा गया है। दोपहर को मंडल के सहायक मंडल इंजीनियर उनकी तैयारियां का अवलोकन करने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान उनके बीच ब्लॉक के समय को लेकर चर्चा हुई। उन्होने कहा कि बुधवार को समय दे सकते हैं। लेकिन इसका समय वे बुधवार सुबह ही बता पाएंगे। जिसके बाद वे काम कर सकते हैं।

ज्ञात हो कि तुमगांव रेलवे फाटक पर निर्माणाधीन रेलवे ओव्हरब्रिज पर गर्डर चढ़ाने के लिए पिछले छह महीनों से तैयारियां चल रही है। गर्डर का गुणवत्ता परीक्षण होने के बाद राईट्स कंपनी ने मंडल को भेज दी है। जिस पर कुछ दिन पूर्व ही कंपनी को गर्डर चढ़ाने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। लेकिन लिखित में समय व तिथि नहीं मिलने से काम एक फिर से अटक गया है।

धीमी गति से चल रहा है काम

आरओबी का निर्माण प्रारंभ हुए करीब चार साल बीत चुके हैं। जिसमें एक छोर पर ही करीब 95 फीसदी काम हो पाया है जबकि दूसरे छोर पर काम विगत वर्ष ही प्रारंभ हुआ है। लेकिन जमीन अधिग्रहित न होने से काम धीमी गति से चल रहा है। यही वजह है कि दूसरे छोर में करीब 40 फीसदी ही काम हो पाया है।

रेलपांत पर चढ़ेगा चार सौ टन का गर्डर

निर्माण कम्पनी के डायरेक्टर रितेश उत्पल ने बताया कि रेलपांत के दोनों ओर पिलर में 36 -36 मीटर लंबे कुल छह गर्डर चढ़ाए जाएंगे। इन गर्डर का कुल वजन चार सौ टन हैं। रेलवे दो घण्टे का एक ब्लाक देगा, जिसमे तीन गर्डर चढ़ पाएंगे, बाद दूसरे ब्लाक में फिर तीन गर्डर चढ़ाए जाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags