महासमुंद। नईदुनिया प्रतिनिधि।

देशभर में हुए लॉकडाउन का व्यापक असर डाकघर पर भी पड़ा है। पिछले पांच दिनों से डाकघर में पहुंचे डाक जाम होकर रह गए हैं। जाम होने की वजह बस-ट्रेनें का परिचालन बंद होने को बताया जा रहा है। इसकी वजह से ना यहां से डाक जा रहा है और ना बाहर से डाक आ रहा है। जाम पड़े डाक कब से वितरण होंगे यह फिलहाल तय नहीं हो पाया है। डाक विभाग के अफसरों के अनुसार 20 मार्च के बाद से आए डाक का वितरण नहीं हो पाया है। इसमें महासमुंद शहर के अलावा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ जिले की सीमा लगे ओडिशा, रायपुर और अन्य जिलों के डाक हैं। अफसरों का कहना है कि जिले में बस और रेल सेवा बाधित होने के बाद से डाक जाम है। इन्हें भेजने की कोई व्यवस्था नहीं होने से इसे कार्यालय में ही सुरक्षति रखा गया है। इसमें पत्र-पत्रिकाओं के अलावा आनलाइन शापिंग से मंगाई विभिन्न प्रकार की सामग्रियां हैं। जानकारी अनुसार जिले में सरायपाली, बसना, पिथौरा, बागबाहरा सहित अन्य ब्लाकों के आने वाले डाक को बस और ट्रेन के माध्यम से उक्त स्थानों में भेजा जाता है, जो यातायात सेवा प्रभावित होने से जाम हो गए हैं।

कामकाज का समय भी बदला

लॉकडाउन के चलते मुख्यालय स्थित मुख्य डाकघर में कामकाज का समय भी बदल गया है। खाता संबंधी जमा निकासी और स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, डाक और अन्य कार्य सुबह 10 से दोपहर तीन बजे तक होता था। समय में संशोधित करते हुए इसे दोपहर एक बजे कर दिया गया है। उक्त समय में ही कार्य किए जा रहे हैं। इसके लिए कार्यालय में सूचना चस्पा कर दी गई है और लोगों को जानकारी भी दी जा रही है। इसके अलावा लोगों को यह भी बताया जा रहा है कि आवश्यक रूप से भीड़ ना करें।

आनलाइन शापिंग सेवा भी प्रभावित

निजी कंपनियों से दी जाने वाली आनलाइन शापिंग सेवा भी लॉकडाउन से प्रभावित हो गई है। बताया जाता है कि आनलाइन कंपनियों से बीते 19 मार्च से पहुंचे अधिकांश सामानों की डिलवरी नहीं हो पाई है। लॉकडाउन के चलते वितरण को बंद कर दिया गया है।

वर्जन

:र्ूेातबस और ट्रेन सेवा प्रभावित होने के कारण बीते 20 मार्च से आए डाक जाम है। जिन लोगों का डाक आया है वे कार्यालय पहुंच लेकर जा सकते हैं। यातायात सेवा प्रारंभ होने पर ही डाक का वितरण शुरू होगा।

-संजय ठाकुर

पोस्टमास्टर महासमुंदःर्ूेात

----------------

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket