महासमुंद। बुधवार शाम शहर का मिजाज अचानक बदला। शाम छह बजे के बाद शहर सहित क्षेत्र में तेज ठंडी हवाएं चली। हवा में नमी देखकर लोगों को बारिश का अंदाजा हो गया था।

लिहाजा लोग छत पर फैले कपड़े और भींगने से बचाने वाले समान समय से हटा लिए। वहीं मौसम को देखते हुए फुटकर कारोबारियों ने काम समेट लिया।

बाद सात बजे बारिश शुरू हुई। करीब एक घंटे तक शहर सहित क्षेत्र में झमाझम बारिश हुई। सड़कें तरबतर हुई। कई लोगों ने छत में भींगकर बारिश का स्वागत किया।

दैनिक यात्रीसड़क किनारे रुक कर बारिश ठहरने की प्रतीक्षा करते रहे। कुछ भींगते हुए गन्तव्य की ओर रवाना हुए।

मौसम सुहाना हुआ तो लोगों ने छत, बालकनी में बैठकर बारिश का भरपूर आनंद लिया।

रबी फसल को नुकसान की आशंका

पककर तैयार धान की रबी फसल को बीते दिनों व बुधवार को हुई बारिश से नुकसान हुआ है। बरिहा से धान की खड़ी फसल की कमर टूट गई है। फसल खेत पर लेट गए हैं। अबतक हार्वेस्टर से कटाई कराने की जुगत में रहे किसान अब खेत मे नमी आने से हार्वेस्टर न घुस पाने से चिंतित हैं। वहीं कई जगहों पर हार्वेस्टर व हाथ से रबी धान की कटाई शुरू हो गई है। बारिश से अब यह काम पिछडेगा।

बड़ी नालियों की सफाई में जुटी पालिका

वर्षा पूर्व शहर की बड़ी नालियों की सफाई की जाती है, ताकि बरसात में जलभराव न हो और पानी निकासी सही तरह से हो जाए। बारिश होने से अब पालिका बड़ी नालियों की सफाई की प्लानिंग में जुट गई है। पालिकाध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर ने सफाई निरीक्षक को बड़ी नालियों में गैंग लगाकर सफाई करने के निर्देश दिए हैं। शहर में विभिन्न हिस्सों को मिलाकर लगभग 30 किमी की लंबाई में बड़ी नालियां है।

पेड़ गिरे, बिजली बंद

शाम तेज हवा के चलते रायपुर, बागबाहरा व तुमगांव मार्ग पर पेड़ गिरे। साथ ही इंसुलेटर में पानी की बूंद जाने से इंसुलेटर फूटा जिससे शहर व क्षेत्र की बिजली व्यवस्था प्रभावित हुई।

--

जिले के बागबाहरा, पिथौरा, तेंदुकोना में हुई बारिश

बुधवार को जिले के महासमुंद, बागबाहरा, पिथौरा, तेंदुकोना क्षेत्र में हल्की व मध्यम बारिश हुई। बारिश से तापमान में गिरावट आई। वहीं उमस से लोग बेचैन रहे।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका मध्य-मध्य प्रदेश से अंदरुनी तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक पूरब-पश्चिम द्रोणिका उत्तर-पश्चिम राजस्थान से पश्चिम असम तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

प्रदेश में 19 मई को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है। प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक अंधड़ भी चलने की संभावना है।

प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट का दौर जारी रहने की संभावना है। इधर बारिश के बाद से जिले के बहुत से क्षेत्र में बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। कहीं घंटे डेढ़ घंटे में तो कहीं दो से ढाई घंटे तक बिजली बंद रही।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close