0- एसपी ने प्रेस वार्ता में मामले का खुलासा किया

महासमुंद। नईदुनिया प्रतिनिधि।

मैकेनिकल इंजीनियर अपनी अय्याशी के चलते कर्ज से लदे होने और कर्ज की रकम चुकाने के लिए तीन अंतराज्यीय डकैतो को शामिल कर लूट की योजना बनाई थी। 10 डकैत साथियों के साथ लूट की घटना को अंजाम देने पहुंचा था लेकिन जिस घर में डकैती डालने पहुंचा उसके हौसले के आगे डकैतों को उल्टे पांव मैदान छोडक़र भागना पड़ेगा।

नंदू मोहंती के हिम्मत के आगे डकैतों की एक ना चली। आरोपियों ने एक ही स्थान में और कई व्यापारियों को लूटने की योजना बनाई थी। डकैती का प्लान बनाने वाला मास्टर माइंड विकास प्रधान कर्ज से लदा हुआ था, लूट में बड़ा हाथ मारने और डकैती में करोड़ो रुपये मिलने का लालच देकर अपने साथ अन्य साथियों को मिला लिया। साथ ही अंतरराज्यीय गिराह ओडिशा के डकैतों को अपनी इस योजना में शामिल कर लिया था। डकैती करने से पहले व्यापारियों के घर की तीन दिन रैकी कर साथियों के साथ डकैती का प्लान बनाया था। पिथौरा पुलिस और साइबर सेल की टीम ने गिरफ्तार एक आरोपी के निशानदेही पर चार अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर आरोपियों के पास डकैती के लिए इस्तेमाल की जानी वाली एक रिवाल्वर, दो कारतूस, एक कट्टा बरामद किया। सभी आरोपियों के खिलाफ भादवि की लूट और और आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई कर जेल भेजा।

रविवार को पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर ने स्थानीय कंट्रोल रूम में पत्रकारों को बताया कि पिथौरा निवासी नंदू महंती 44 के घर 22 अक्टूबर की रात्रि में डकैती का असफल प्रयास किया गया। महंती के घर डकैती करने पहुंचे डकैतों से पूर्व में दो सरायपाली के आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा जा चुका है। पूर्व में गिरफ्तार आरोपियों के बताये अनुसार व साइबर व पिथौरा पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के अनुसार घटना का मास्टर माइंड विकास प्रधान ग्राम बरबसपुर थाना बसना, अस्थाई निवास प्रोफेसर कालानी रायपुर निकला।

विकास प्रधान 10 लाख रुपये के कर्ज से लदा था,जिसे चुकाने के लिए पिथौरा में बड़े व्यवसायी के घर की रैकी कर अपने साथियों के साथ डकैती करने की योजना तैयार की। व्यवसायी नंदू मोहंती के घर करोड़ो रुपये होने के लालच में डकैती का प्लान बनाया। डकैती करने से पहले नंदू मोहंती के मकान का रैकी कर डकैती डालने के लिए आरोपी विकास प्रधान ने अपने साथ उमेश उर्फ मुन्नाा 23 निवासी बांजीपाली थाना बसना, आदर्श मिश्रा 21 ग्राम मोहका थाना बसना एवं चैतलाल खुंटे 28 बेलडीही पठार थाना बसना को डकैती में शामिल कर लिया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सभी आरोपी घटना को अंजाम देने के लिए रिवाल्वर, कट्टा के साथ एक कार और दो मोटर साइकिल में नंदू मोहंती के घर पहुंचे। घटना 22 अक्टूबर की रात्रि की है। रात्रि में ही सभी आरोपी पिस्टल और रिवाल्वर की नोक पर नन्दू के परिवार को धमकाते हुए घर में रखे सोने चांदी और नगदी रकम देने की बात मोहंती परिवार से कही। डकैती डालने के वक्त मोहंती के घर के अंदर चार डकैत थे और तीन डकैत बाहर खड़े होकर पहरा दे रहे थे।

मोहंती परिवार ने जब डकैतों को देखा तो उन्हें कहा कि घर के अंदर कैसे आ गये बाहर निकलो, इतने में ही चार डकैतों ने मोहंती पर पिस्टल और कट्टा तान दिया। पिस्टल और कट्टा देख कर मोहंती का परिवार डर गया। आरोपियों ने नगद, सोना चांदी देने की बात कर रहे थे तभी प्रार्थी मोहंती ने हिम्मत कर के पास रखे कुर्सी से एक आरोपी पर प्रहार कर दिया और बचाव-बचाव आवाज लगाने लगा। मोहंती के अचानक हमले और चिल्लाने से आरोपियों में भगदड़ मच गई और चारों आरोपित घर के अंदर से भागने लगे।

इसमें से एक आरोपी वहीं गिर पड़ा,जिसे मोहंती परिवार ने दबोज लिया। बाहर खड़े तीन डकैत मौका पाकर कार से भाग निकले। इसके अलावा घर के अंदर से तीन डकैत भी बाहर खड़ी कर रखी मोटर साइकिल में सवार होकर भागने में कामयाबी पा ली। मोहंती परिवार के बचाव-बचाव चिल्लाने की आवाज से पूरा मोहल्ला उठा गया। आसपास में निवास करने वाले उनके रिश्तेदार भी घटना स्थल पहुंचे। 22 अक्टूबर को ही आरोपी को पिथौरा पुलिस के हवाले कर दिया गया था। पुलिस ने आरोपी से पूछताछ की तो डकैती में 10 लोगों के शामिल होने की जानकारी मिली। इसमें से पुलिस ने रविवार चार और इससे पहले तीन को गिरफ्तार कर लिया है। बावजूद इसके तीन डकैत अभी भी पुलिस के गिरफ्त से फरार है। पुलिस ने अब तक विकास प्रधान, उमेश, आदर्श मिश्रा, चैतलाल खुंटे और मंजीत बाघ,अश्वनी बढगुचिया, प्रकाश यादव को गिरफ्तार किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस