महासमुंद। जिले में बेमौसम बारिश से बर्बाद हो रही फसल के लिए प्रदेश सरकार जिम्मेदार है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा देर से धान खरीदी प्रारंभ करने की नीति के चलते जिलेभर के किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है।

किसानों की समस्या को लेकर सांसद कार्यालय प्रभारी मोहन साहू, सांसद प्रतिनिधिद्वय पवन साहू, रोहित चंद्राकर, भाजपा नेता विष्णु चंद्राकर, गोविंद ठाकुर, हिरेंद्र सोनी, जगन्नाथ छुरा ने संयुक्त रूप से प्रदेश सरकार को जिम्मेदार मानते हुए कहा कि भाजपा की पूर्ववर्ती सरकार ने 15 वर्षों तक तय समय में किसानों का धान खरीदा था, जिससे किसानों को धान सुरक्षित रखने, खलिहान ढूंढने की जरूरत नहीं थी।

अब खरीदी देर से ही रही है, जिससे किसानों को खलिहान ढूंढने से साथ ही पैसे की जरूरत के लिए कोचिया के शरण मे जाना पड़ रहा है। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में किसान अपने खेतो की फसल धान को बिना किसी परेशानी के कटाई, मिसाई कर सीधे मंडी ले जाते थे, लेकिन आज किसान फिर से प्रदेश सरकार के किसान विरोधी नीति के चलते अपने धान की संरक्षण संवर्धन करने में किसान मानसिक रूप से परेशान हो रहे हैं।

आज किसानों को अपने खलिहानों में रात जागकर धान की रखवाली करनी पड़ रही है। भाजपा नेता मोहन साहू, पवन साहू ने कहा कि महासमुंद विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कुकराडीह, अछोली, गढ़सीवनी, गुरूडीह सहित अन्य हाथी प्रभावित गांवों में किसानों को अपनी जान जोखिम में डालकर धान की रखवाली करनी पड़ रही है। इससे पूर्व ग्राम अछोली में धान की रखवाली करते हुए 15 वर्ष के बालक को हाथी ने पटक कर मार डाला।

इस घटना के बावजूद प्रदेश की कांग्रेस सरकार देर से धान खरीदी का फरमान जारी किया है। प्रदेश की यह सरकार संवेदनहीन सरकार है, इसे किसानों की तकलीफ दर्द से कोई सरोकार नहीं है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस