महासमुंद। पूरे महासमुंद लिे में वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लोगों के बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा और बचाव के लिए कल गुरुवार को कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत एक लाख पात्र लोगों को कोविड की पहली, दूसरी और बूस्टर डो लगायी जाएगी।

कलेक्टर निलेशकुमार ने मंगलवार को समय सीमा की बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों को सभी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। लिा स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसके लिए ख़ास तैयारियाँ की गई है।

महाअभियान के तहत जिले में 393 सेशन बनाए गए है। जिसमें 393 टीम कार्यरत होगी, जो कोविड टीकाकरण से छूटे हुए लोगों को टीकाकृत करेंगे। इस महाअभियान में एक लाख से अधिक लोगों को टीकाकृत किए जाने का लक्ष्‌य निर्धारित किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसआर बंजारे ने जानकारी दी कि जिले में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। कोविशील्ड, कोवैक्सीन और कॉर्बोवेक्स वैक्सीन की डेढ़ लाख वैक्सीन डो उपलब्ध है। इनमें कोविशील्ड की एक।लाख डोज, कोवैक्सीन की 40 हजार और कॉर्बोवेक्स की 10 हजार डोज है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बंजारे ने जिले की जनता से अपील की है कि 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति अधिक से अधिक निशुल्क प्रिकॉशन डोज जो आगामी 30 सितम्बर तक ही शासन द्वारा प्रदाय की गई है, का लाभ लेकर कोविड-19 से प्रतिरक्षित करते हुए निकट करीबी व्यक्तियों को भी टीकाकरण हेतु प्रेरित कर अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान दें।

इस टीकाकरण महाअभियान में सभी लिा स्तरीय अधिकारियों, स्वास्थ्य अमला, मितानिन, और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियो, जनता और ग्रामीणों सहित पुलिस प्रशासन का भी सहयोग लिया जाएगा।

वनोपज सहकारी समिति के लिए 10 का नामांकन दाखिल

महासमुंद । जिला वनोपज सहकारी समिति के लिए आगामी दिनों होने वाले चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन दाखिल करने दोपहर बाद बड़ी संख्या में नेता यहां वन विभाग कार्यालय पहुंचते रहे। शाम साढ़े चार बजे तक लगभग 10 सदस्यों ने चुनाव हेतु अपना नामांकन दाखिल किया था।

निर्वाचन अधिकारी ओपी कोसरिया, सहायक निर्वाचन अधिकारी दीवान ने बताया कि सरगुना भांठा से मनोरंजन बरिहा, माधोराम खैरटकला, मोहनलाल नवागांव, पिताम्बर विश्वकर्मा सांकरा, नारायण भिथीडीह, शैलेन्द्री दीवान सेनभांठा, लोभनी छिंदौली, खुसरुपाली हितेश चंद्राकर, भूखन द्वारतला, निराकार ने ग्राम रजपालपुर से नामांकन दाखिल किया है। बता दें कि चुनाव एक माह पूर्व ही संपन्ना हो जाता लेकिन वनोपज समिति के अधिकारी के स्वास्थ्य खराब होने से चुनाव की तिथि तय होने के बाद प्रकिया शुरु ही नहीं हो पाई इसलिए यह तिथि आगे बढ़ाई गई।

27 अगस्त को होगा मतदान

75 सदस्यीय जिला वनोपज सहकारी समिति के लिए कुल 10 पदों पर निर्वाचन होगा। इसमें पांच पद सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित है, एक पद अनुसूचित जाति, तीन अनुसूचित जनजाति और एक पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित हैं। बुधवार को नामांकन पश्चात प्रत्याशियों की नामांकन सूची का प्रकाशन किया जाएगा। गुरुवार को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। बाद 19 अगस्त को प्रत्याशियों की फाइनल सूची का प्रकाशन किया जाएगा और 27 अगस्त दोपहर 12 से तीन बजे तक मतदान और एक घंटे बाद मतगणना होगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close