महासमुंद। पिछले तीन वर्ष के कोरोनाकाल के बाद संबलपुर से रायपुर डिवीजन की ओर ट्रेनों की आवाजाही बढ़ी है। इससे रेलवे स्टेशन में एक बार फिर यात्रियों की हलचल बढे लगी है। इधर, स्टेशन में पार्किंग का ठेका नहीं होने से यात्रियों को अपनी वाहनों की सुरक्षा की चिंता सताने लगी है। रेलवे स्टेशन में पार्किंग का ठेका नहीं होने का फायदा आपराधिक तत्व उठा रहे हैं। महासमुंद से रायपुर रोजगार के लिए जाने वाले दैनिक यात्री साइकिल और वाहन स्टेशन में खड़ी कर रहे हैं, जो आये दिन चोरी हो रही है।

लगभग दो माह पूर्व महासमुंद से रायपुर जाने वाले लिकेश की साइकिल स्टेशन परिसर से किसी ने चोरी कर ली। इसी तरह लगभग तीन माह पहले रवि की भी साइकिल किसी ने पार कर दी। हालांकि उन्होने इसकी शिकायत दर्ज नहीं कराई है। इसी तरह से चोरी की घटनाओं के बाद अन्य यात्री स्टेशन में अपनी वाहन खड़ा करने में असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। बावजूद रेलवे प्रबंधन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

क्या कहते हैं नागरिक : शहर के नागरिक नवीन झाबक का कहना है कि रेलवे स्टेशन में पार्किंग यात्रियों के लिए आवश्यक सुविधा है जो होनी चाहिए। क्योंकि कई यात्री हैं जो पार्किंग सुविधा होने पर अपना वाहन यहां छोड़ सफर पर जाते हैं और वापस वाहन से घर जाते हैं।

उमेश यादव का कहना है पार्किंग में वाहन खड़ा करने से ठेकेदार की जिम्मेदारी रहती है। अभी यह व्यवस्था नहीं होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है। गज्जू नामदेव का कहना है कि पार्किंग सुविधा का सर्वाधिक उपयोग दैनिक यात्री करते हैं। पार्किंग शुरु नहीं होने से उन्हें वाहन पार्क करने की परेशानी हो

रही है।

ठेके के लिए फिलहाल

नहीं आया है सर्कुलर

स्टेशन मास्टर का कहना है कि स्टेशन में पार्किंग ठेके के लिए डिवीजन की ओर से अभी तक सर्कुलर जारी नहीं किया गया है। उन्हें भी सर्कुलर जारी होने की प्रतीक्षा है। आने पर निविदा आमंत्रित की जाएगी। यह कबतक हो पायेगा यह डिवीजन के व्यावसायिक विभाग के अफसर ही बता पाएंगे।

दैनिक यात्रियों की संख्या बढ़ी

कोविड के बाद ट्रेनों का परिचालन के साथ मासिक पास सुविधा शुरु होने से आम यात्रियों के साथ दैनिक यात्रियों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। कोरोना काल में रायपुर का रोजगार छोड़ चुके शहर के कई युवाओं ने फिर से रायपुर में रोजगार शुुरु कर दिया है। जिन्हें वाहन पार्किंग के लिए परेशानी हो रही है। वे आसपास के होटल व दुकानों में वाहन रख रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close