महासमुंद। सिरपुर महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं शुक्रवार को नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर से मुलाकात की। इस मौके पर महिलाओं ने उनके द्वारा निर्मित डिजाइनर मोमबत्ती पालिका अध्यक्ष को भेंट की।

महिलाओं को स्वरोजगार के जरिये आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने सेवा निदान परिषद संस्थान की ओर से दैनिक उपयोगी घरेलू उत्पादन (होम प्रोडेक्ट) बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

सिरपुर महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा दीपावली पर्व के लिए डिजाइनर मोमबत्ती तैयार किया जा रहा है। जिसे लेकर महिलाओं ने शुक्रवार को नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर से मुलाकात की। समूह की महिलाओं द्वारा भेंट की गई मोमबत्ती देख पालिका अध्यक्ष ने भी उनकी सराहना की।

घरेलू उत्पाद को बढ़ावा देन पर जोर दिया। पालिका अध्यक्ष चंद्राकर ने कहा कि, समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लोकल के लिए वोकल बनना होगा। उन्होंने कहा कि, घरेलू उत्पादन को आगे बढ़ाने की दिशा पर काम करने की जरूरत है। इसके लिए लोकल होम प्रोडेक्ट का अधिक से अधिक उपयोग में लाया जाना जरूरी है, और इसके लिए शहर में स्टाल लगाया जाएगा। साथ ही बाजार में हैंडमेड वस्तुओं की खरीदी के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।

जिसका लाभ स्थानीय बहनों को मिल पाए। पालिका अध्यक्ष ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि, दीपावली पर्व पर गरीब से लेकर संपन्ना साधन लोगों के घरों में दीपक हो या मोमबत्ती या फिर बिजली से जलने वाली लाइट से रोशनी की जाती है।

इस दीपावली घरों को रोशनी के लिए महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा हैण्ड मेड मोमबत्ती, दीया सहित साज सज्जा की वस्तुओं को खरीदें। जिससे कि, हमारी बहने आत्मनिर्भर भारत की पहचान बन सके। इस अवसर पर सभापति एवं पार्षद संदीप घोष, कुमारी देवार, गोलू मदनकार, दाशु देवार, महिला समूह की सचिव सुनीता देशमुख, सदस्य संगीता विश्वकर्मा, पायल वैष्णव मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local