रतनपुर(नईदुनिया न्यूज)। श्रीसिद्ध तंत्रपीठ भैरव मंदिर में बुधवार को 25 जोड़ें वेद मंत्रोच्चार के बीच सात फेरे लिए। नव युगलों को उपहार भी भेंट किया गया।

मंदिर परिसर में नि:शुल्क सामूहिक विवाह में मंदिर प्रबंधन की ओर से वधु पक्ष को उपहार के साथ उनके परिवार वालों के लिए नि:शुल्क भोजन व आवास की व्यवस्था की गई थी। ज्ञात हो कि रतनपुर में विराजित श्रीसिद्ध तन्त्र पीठ भैरव मंदिर में प्रतिवर्ष नि:शुल्क सामूहिक विवाह एवं उपनयन संस्कार का आयोजन किया जाता है। पिछले वर्ष कोरोना की वजह से यह आयोजन नहीं हो पाया था। इस संबंध में मंदिर के प्रबंधक एव मुख्य पुजारी पं. जागेश्वर अवस्थी ने बताया कि इस वर्ष 25 जोड़ों का सामूहिक विवाह कराया गया। उन्होंने बताया कि मंदिर प्रबंधन की ओर से वर वधु का पोशाक, कुर्ता, पैजामा, साड़ी, श्रृंगार सामग्री सहित चांदी की पायल, चांदी की बिछिया दी गई और वैदिक रीति-रिवाज से शादी संपन्न कराया गया। इसी प्रकार वसंत पंचमी पर 70 बटुकों का उपनयन संस्कार कराया जाएगा, इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है।

आज होगा उपनयन संस्कार : भैरव बाबा मंदिर परिसर में उपनयन संस्कार का आयोजन 26 जनवरी को किया जाएगा। बटुक संस्कार में शामिल होने वाले लोगों के लिए नि:शुल्क भोजन व आवास की व्यवस्था मंदिर प्रबंधन द्वारा की गई है, ताकि आगंतुकों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। आयोजन की तैयारी में विशेष रूप से मिंदर के सदस्य पं.दिलीप दुबे, महेश्वर पांडेय, राजेन्द दुबे, कान्हा तिवारी, दीपक अवस्थी, रवि तंबोली, राजेंद तिवारी एवं मन्दिर के सहयोगी जन लगे हुए हैं।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close