मुंगेली(नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर राहुल देव ने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने इस दौरान जिले में एनीमिक बच्चों को गरम भोजन दिए जाने की बात कही।

उन्होंने बैठक में समय सीमा के लंबित प्रकरणों के संबंध में अधिकारियों से वन-टू-वन जानकारी प्राप्त की और लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के लिए किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य एक नवंबर से किया जाएगा।

धान खरीदी राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए धान खरीदी कार्य प्रारंभ होने के पूर्व ही नोडल अधिकारियों की नियुक्ति, धान उपार्जन केंद्र के लिए स्थल चयन एवं साफ सफाई, फेंसिंग, विद्युत व्यवस्था, कंप्यूटर सेट, प्रिंटर, यूपीएस, जनरेटर, इंटरनेट कनेक्शन की उपलब्धता, तौल उपकरण, बारदाने की व्यवस्था, तारपोलिन, ड्रेनेज और खरीदी केंद्रों में एप्रोच रोड आदि व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश् दिए। बैठक में कलेक्टर देव ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान भोजन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन वर्ष से छह वर्ष के बच्चों को गरम भोजन दिया जा रहा है। अब छह माह से तीन वर्ष के दस ग्राम से कम होमोग्लोबिन वाले (एनीमिक) सभी बच्चों को पौष्टिकता युक्त गरम भोजन दिया जाएगा।

कलेक्टर ने इस संबंध में महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में राज्य श्ाासन की फ्लैगशीप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। फ्लैगशीप योजनाओं के संचालन से किसान, स्व सहायता समूह की महिलाएं और गोपालक तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोग सक्षम व स्वावलंबी बनने की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

रोजगार एवं स्वरोजगार के लिए समिति गठित

मुंगेली कलेक्टर राहुल देव ने जिले में विभिन्न् क्षेत्र में रोजगार एवं स्वरोजगार के लिए नवाचार, आकांक्षा-सशक्त युवा सशक्त त मुंगेली के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए समिति गठित की है। समिति में संयुक्त कलेक्टर मेनका प्रधान नोडल अधिकारी होंगी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close