मुंगेली(नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर राहुल देव ग्राम लौदा में संचालित शासकीय पूर्व माध्यमिक स्कूल में शिक्षक के रूप में क्लास ली। उन्होंने कक्षा सातवीं के बच्चों अंग्रेजी विषय पढ़ाया और अंग्रेजी के कई शब्दों के मीनिंग भी पूछे।

इस दौरान उन्होंने बच्चों को मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जो भी विषय की पढ़ाई करते हैं, उसे अच्छे से समझकर पढ़ना चाहिए। किसी विषय को समझकर पढ़ने से हमारी सोचने और समझने की क्षमता में वृद्धि होती है। साथ ही किसी भी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

उन्होंने बच्चों को खेलकूद के साथ-साथ पढ़ाई कर आगे बढ़ने की सलाह दी।उन्होंने कहा कि खेलकूद से जहां हम हमारा शरीर और मन स्वस्थ होता है, वहीं हम बेहतर पढ़ाई कर अपने मां-बाप के सपनों को साकार कर सकते हैं और अपने परिवार और समाज, क्षेत्र, जिला, राज्य और देश का नाम रोशन कर सकते हैं। कलेक्टर ने कहा कि पढ़ाई को अपने जीवन का एक हिस्सा बनाएं और खूब मन लगाकर पढ़ें। कलेक्टर ने स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति, बच्चों की संख्या और स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

कुपोषित बच्चों तक पहुंचे पोषण आहार

कलेक्टर राहुल देव पथरिया विकासखंड के ग्राम लौदा में आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचे। उन्होंने कहा कुपोषित बच्चों तक पोषण आहार पहुंचे।इसके बाद कार्य में लापरवाही बरतने पर सीडीपीओ और सेक्टर सुपरवाइजर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिए निर्देश। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को दी जाने वाली पोषण आहार को चखकर पोषण आहार की गुणवत्ता परखी और अपने समक्ष बच्चों का वजन व ऊंचाई का माप भी कराया। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र में संधारित पंजियों का अवलोकन भी किया। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र में व्यवस्थित रूप से पंजी संधारित नहीं होने तथा सीडीपीओ और सेक्टर सुपरवाइजर द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र के कार्योंं का नियमित रूप मनिटरिंग नहीं करने पर अपनी गहरी नाराजगी जाहिर की और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की उदासीनता व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close