Mungeli News: मुंगेली(नईदुनिया न्यूज)। जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में कलेक्टर राहुल देव की अध्यक्षता में जिला खनिज संस्थान न्यास के शासी परिषद की बैठक हुई। बैठक में छत्तीसगढ़ की संस्कृति और जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने प्रतिवर्ष फरवरी माह में खुड़िया में जिला स्तरीय महोत्सव के आयोजन के लिए चर्चा की गई।

इसमें शिक्षा , स्वास्थ्य, कृषि , अधोसंरचना विकास और पेयजल सहित तमाम बुनियादी सुविधाओं के लिए वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए 22 करोड़ 50 लाख रुपये की विभिन्न् प्रस्तावित कार्यों का सेक्टरवार अनुमोदन किया गया। इसमें पेयजल आपूर्ति के लिए एक करोड़ रुपये, पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण उपाय के लिए 50 लाख रुपये, स्वास्थ्य देखभाल के लिए दो करोड़ रुपये, शिक्षा के लिए पांच करोड़ रुपयेे, महिला एवं बाल कल्याण के लिए 50 लाख रुपये, वृद्ध और नि:शक्तजन के कल्याण के लिए 50 लाख, स्वच्छता के लिए 50 लाख, कृषि एवं अन्य संबद्ध गतिविधियां के लिए तीन करोड़ रुपये, कौशल विकास एवं रोजगार के लिए 50 लाख, सतत् जीविकोपार्जन के लिए 50 लाख, भौतिक अधोसरंचना के लिए पांच करोड़, ऊर्जा और जल विभाजक विकास के लिए एक करोड़, सिंचाई के लिए 50 लाख, सार्वजनिक परिवहन के लिए एक करोड़, सांस्कृतिक मूल्यों का संरक्षण के लिए 50 लाख, युवा गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 50 लाख की कार्य योजना का अनुमोदन किया गया।

बैठक में लोरमी विधानसभा क्षेत्र के विधायक धर्मजीत सिंह ने जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के आर्थिक उत्थान पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिले के सामान्य क्षेत्रों के साथ सुदूर वनांचल क्षेत्र में रहने वाले बैगा आदिवासियों के विकास को भी कार्ययोजना में प्राथमिकता दिया जाए। कलेक्टर देव ने कहा कि जिला खनिज संस्थान न्यास मद की राशि से शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार जैसे महत्वपूर्ण कार्य सभी जनप्रतिनिधियों के सहयोग से स्वीकृत किए गए हैं। इससे मुंगेली जिला विकास की ओर तीव्र गति से अग्रसर होगा।

जिला पंचायत अध्यक्ष लेखनी चंद्राकर ने जिले में शिक्षा , स्वास्थ्य सहित मूलभूत सुविधाओं के लिए जिला खनिज संस्थान न्यास मद से तैयार किए गए कार्ययोजना की सराहना की। उन्होंने कहा कि यदि जिले में शिक्षा का स्तर बेहतर होगा, स्वास्थ्य सुविधा अच्छी होगी तो मुंगेली जिला विकास के पथ पर और तेजी से अग्रसर होगा। इस अवसर पर एसपी चंद्रमोहन सिंह, छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मंडल के सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य अंबालिका साहू, अपर कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल, सीईओ डीएस राजपूत, संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत, बिलासपुर लोकसभा के सांसद प्रतिनिधि, मुंगेली विधानसभा के विधायक प्रतिनिधि, बिल्हा विधानससभा के विधायक प्रतिनिधि, जिला खनिज संस्थान न्यास के शासी परिषद के सदस्य सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close