गोइंद्री। नईदुनिया न्यूज

विकासखंड पथरिया के अंतर्गत ग्राम पंचायत ढोठमा में कृषि विभाग द्वारा स्वाइल हेल्थ कार्ड योजना का पायलट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है । इस योजना के अंतर्गत सोमवार को कृषि विभाग द्वारा रामायण चबूतरा में कृषि मेला आयोजितन किया गया। अध्यक्षता सरपंच संतोषी साहू ने की।

किसानों के इस मेला में सहायक संचालक कृषि ललिता मरावी ने किसानों को कृषि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि गांव के चार सौ से अधिक किसानों ने अपने खेत की मिट्टी के सेहत अनुसार फसल लेकर अपनी कृषि लागत को कम किया है। यह आने वाले समय में क्षेत्र के किसानों को भी प्रेरित करेंगे। कृषि विभाग फसल के कटने तक आपके साथ सहयोग करते रहेंगे। ग्राम के किसानों ने अपनी समस्यायों से अवगत कराते हुए अपनी बातें रखीं। इसमें मिट्टी के सेहत अनुसार फसल लेने के चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं। विभाग के अधिकारियों के अनुसार ग्राम के 438 किसानों के खेतों की मिट्टी परीक्षण करके उन्हें स्वाइल हेल्थ कार्ड सौंपा गया है। कृषि विभाग बुआई के समय से ही किसानों को मार्गदर्शन कर रहे हैं। विभाग द्वारा किसानों के मिट्टी के अनुसार उन्हें खाद और दवा डालने का मार्गदर्शन लगातार दे रहे हैं। किसानों को मिले इस सलाह और सहयोग से गांव की खेती इस वर्ष बेहतर दिख रही है। किसानों की मानें तो इस साल खाद और दवा में पिछले साल के मुकाबले आधे खर्च में फसल खड़ी हो गई है जो अच्छी उत्पादन का संकेत है। किसान चंद्रप्रकाश , मनहरण एवं संतोष साहू ने बताया कि मिट्टी के अनुसार खेती करने का सबसे बड़ा फायदा हमें लागत की कमी का हुआ है।

किसानों को समय-समय पर प्रशिक्षण

कृषि विभाग ने ग्राम के किसानों को समय-समय पर गांव में ही खेती किसानी का प्रशिक्षण प्रदान किया है। साथ ही किसानों को जरूरत के अनुसार कृषि उपकरण भी उपलब्ध कराए गए हैं। सरपंच संतोषी साहू ने बताया कि इस वर्ष किसानों को बुआई के पहले से ही कृषि संबंधी जानकारियां प्राप्त हो रही है जो किसानों के लिए बहुत लाभदायक साबित हो रहा है। कार्यक्रम के अंत में सचिव उद्घव साहू ने सभी अधिकारियों का आभार जताया। इस अवसर पर नीना प्रसन्ने सहायक मिट्टी परीक्षण अधिकारी, आरबी साहू वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी पथरिया, बीबीएल साहू , केएल मनहर, उमेश दीक्षित, ए.कोशले, चेतन कुर्रे एवं ग्राम के किसान उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network