पेंड्रा (नईदुनिया न्यूज)। पेंड्रा के हाईस्कूल ग्राउंड में रावण दहन किया जाएगा। इसकी तैयारी दशहरा समिति के अध्यक्ष नगर पंचायत अध्यक्ष राकेश जलान सहित टीम ने पूरी कर ली है।

पहली बार स्कूल में रावण दहन विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा साथ ही विभिन्न प्रकार की दुकानें लगाई जाएंगी नगर पंचायत एल्डरमैन और दशहरा समिति के संरक्षक ओम प्रकाश बंका ने बताया कि पांच बजे से जसगीत गायिका शहनाज अख्तर एवं अर्पणा द्विवेदी का कार्यक्रम देर रात तक होगा। उन्होंने बताया कि कोविड-19 पालन करते हुए पर्व मनाया जाएगा। साथ ही विशेष आकर्षण के रूप में रावण, कुंभकरण एवं मेघनाथ का दहन किया जाएगा। नगर पंचायत अध्यक्ष राकेश जालान ने ने बताया कि सभी प्रतिमाओं का विसर्जन समिति वाले दुर्गा सरोवर अमरपुर व शीतला सरोवर एवं नजदीकी सरोवर में करेंगे। साथ ही जिले का दशहरा पर्व इस वर्ष पेंड्रा हाईस्कूल मैदान में मनाया जा रहा है। सरोवर के किनारे दशहरा मनाने से सरोवर में गंदगी फैल जाती थी इसे देखते हुए हाईस्कूल मैदान का चयन किया गया है। केवल मूर्ति विसर्जन ही सरोवर में होंगे। इस वर्ष पहली बार श्रीराम, लक्ष्मण, भरत शत्रुघ्न की झांकी पूरे शहर में निकलेगी। वे हाईस्कूल मैदान में पहुंचेगे और रावण दहन करेंगे।

गौरेला में तीस फीट का बनेगा पुतला

। जिले में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए भी धार्मिक पर्व उत्साह से मनाया जा रहा हैं। नगर की दुर्गा पंडालों में श्रद्घालुओं ने पूजा अर्चना भक्तिभाव से की जा रही है। इसके साथ नवरात्र के नवमी पर ही विजयादशमी की तैयारी भी जिला प्रशासन के द्वारा जारी नियमों के अनुसार की जा रही है। शासन से मात्र 150 लोगों के अनुमति दत्तात्रेय परिसर में रावण दहन के लिए दी गई है। इस संबंध में समिति के सदस्य राकेश अग्रवाल ने बताया कि जिले में रावण दहन का सबसे विशाल कार्यक्रम गौरेला स्थित दत्तात्रेय प्रांगण में कई सालों से होता आ रहा है। कोरोना काल के पहले हजारों की संख्या में लोग यहां पहुंचे थे और रावण दहन और वार्षिक मेला का आनंद लिया करते थे चूंकि कोरोना महामारी की वजह से भीड़भाड़ वाले समस्त कार्यक्रमों में अनुमति नहीं मिल पा रही है। इसलिए इस वर्ष सादगी पूर्ण ढंग से विजयादशमी का पर्व मनाया जाएगा। दत्तात्रेय रावण दहन उत्सव समिति के सदस्य ने जानकारी देते हुए बताया कि रावण के पुतला की ऊंचाई मात्र 30 फ़ीट की ही होगी और बिना किसी मंचीय कार्यक्रम के रावण दहन संपन्न होगा। इसमें मात्र 150 लोगों की उपस्थिति में ही ये आयोजन होगा। श्रद्घालु दत्तात्रेय भगवान के दर्शन कर के परिसर में रुकने की अनुमति नहीं होगी। समिति के सदस्यों में राकेश अग्रवाल, अशोक राजपूत, सोनल जैन, मनीष दुबे, वैभव तिवारी, पुष्पेंद्र त्रिपाठी, शिव शर्मा, चंदन अग्रवाल, संतोष वर्मा, राजकुमार अग्रवाल ने श्रमदान कर साफ सफाई और रंग रोगन कर परिसर को आकर्षक रूप दिया है। गौरेला नगर के लोगों की सहयोग से आयोजन को सफल बनाने में जुटे हुए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local