मुंगेली(नईदुनिया न्यूज)। दशहरा उत्सव समिति के तत्वावधान में 60 फीट ऊंचे रावण का दहन की तैयारी बीआ साव स्कूल में मैदान में की जा रही है।

श्रीराम लक्ष्मण की झांकी द्वारा पांच अक्टूबर को छह बजे दहन किया जाएगा। इससे पूर्व दो बजे से छत्तीसगढ़ी लोक कलाकार शिवकुमार तिवारी के द्वारा जसगीत एवं माता के भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी । दशहरा उत्सव समिति एवं नगर पालिका परिषद द्वारा रावण दहन का व्यवस्थित एवंकार्यक्रम की रूपरेखा सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह व अतिरिक्त कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी अमित कुमार ने दशहरा उत्सव समिति के सदस्यों के साथ स्थल निरीक्षण कर सुरक्षा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके अनुसार रावण दहन स्थल पर पीडब्ल्यूडी द्वारा बेरिकेडिंग कर डी बनाया जाएगा। आगर स्कूल दाऊपारा से श्रीराम लक्ष्मण हनुमान की झांकी मुख्य मार्ग से होते हुए बीआर साव स्कूल पहुंचेगी तथा 5.30 बजे रावण दहन किया जाएगा। इसके पूर्व सिराज ब्रदर्स द्वारा आतिशबाजी की जाएगी। स्टेडियम के मंच पर अतिथि गण व नीचे के मंच पर गणमान्य नागरिक व महिलाओं के बैठने की व्यवस्था रहेगी। शाम 5 से रात्रि 8 बजे तक शहर के अंदर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसके अतिरिक्त शहर के बड़ाबाजार एवं रेस्टहाउस मैदान में 50 फीट का रावण दहन किया जायेगा एवं श्री राम दशहरा उत्सव समिति दाउपारा द्वारा श्री रामधुनी स्पर्धा का भी आयोजन किया गया है।

बिल्हा में जलेगा पचास फीट का रावण

बिल्हा । रावण उत्सव समिति द्वारा कालेज ग्राउंड में 50 फीट का रावण दहन किया जाएगा। इससे पूर्व आकर्षक आतिशबाजी की जाएगी। कालेज ग्राउंड बिल्हा में रावण दहन के लिए सभी तैयारियां की जा रही है। रावण दहन देखने दूर-दराज से ग्रामीण बड़ी संख्या में सुबह से ही पहुंचते हैं इसे देखते हुए पुतला के करीब 100 फीट की दूरी पर बेरीकेड्स लगाया गया है। बाहर से आने वाली भीड़ को रोकने के लिए पुलिस की व्यवस्था भी कर ली गई है। बिल्हा थाना प्रभारी अंजना केरकेट्टा ने बताया कि पर्व पर विशेष बल मंगवाया गया है इससे सफलता पूर्वक दशहरा उत्सव मनाया जा सकेगा। कार्यक्रम में सभी जनप्रतिनिधियों को आमंत्रण दिया गया है। उक्त जानकारी रावण उत्सव समिति के सदस्य सुमित गुप्ता ने दी।

गौरेला, पेंड्रा में जलेंगे पांच रावण के पुतले

गौेरेला। जिले के इतिहास में पहली बार रावण के साथ कुंभकरण और मेघनाथ का दहन मिशन स्कूल दशहरा समिति के द्वारा किया जाएगा। इसी प्रकार पेंड्रा स्थित मां दुर्गा सरोवर में लगभग 40 साल और गौरेला के दत्तात्रेय में लगभग 60 सालों से रावण दहन का कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। वहीं कुछ नई समितियों के द्वारा भी लगभग सात से दस साल सेे रावण दहन का कार्यक्रम किया जा रहा है। इसमें से गौरेला मिशान स्कूल ग्राउंड गौरेला और हाईस्कूल पेंड्रा में लगभग सात साल से रावण दहन का कार्यक्रम किया जा रहा है। दत्तात्रेय में रावण का दहन के साथ साथ मनमोहक झांकियां और रायपुर के गीतकार मनमोहक प्रस्तुति देंगे। पेंड्रा के दुर्गा सरोवर में मां दुर्गा के विसर्जन के साथ हीे रावण दहन किया जाएगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close