मुंगेली(नईदुनिया न्यूज)। जिले के छह गौठानों को महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। इससे जिले को लाभ होगा विकास होगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उक्त बातें अपने निवास कार्यालय रायपुर से राज्य के प्रत्येक विकासखंड के दो-दो गौठानों में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास करते हुए कही। इसमें मुंगेली जिले के प्रत्येक विकासखंड के दो-दो गौठान भी शामिल है। इस अवसर पर जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष लेखनी चंद्राकर, नपा अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी, आत्मासिंह क्षत्रिय, अंबालिका साहू, अपर कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल, जिला पंचायत मुंगेली के सीईओ डीएस राजपूत, संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत, एसडीएम मुंगेली अमित कुमार सहित संबंधित विभाग के अधिकारी और स्व सहायता समूह के सदस्य वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य स्तरीय शिलान्यास कार्यक्रम में जुड़े रहे।

मुंगेली में लिम्हा और संबलपुर लाभविंत: गौरतलब है कि मुंगेली विकासखंड अंतर्गत लिम्हा और संबलपुर के गौठान, लोरमी विकासखंड अंतर्गत चंदली व सांवतपुर के गौठान और पथरिया विकासखंड अंतर्गत सिलतरा व धरदेई के गौठान को महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित करने के लिए चयन किया गया है। इन गौठानों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना होने से ग्रामीण परिवारों को आजीविका के नए अवसर मिलेंगे। स्थानीय स्तर पर ही रोजगार मिलने से उन्हें आय का अतिरिक्त साधन मिलेगा।

ग्रामीणों को मिलेगा रोजगार, ऋण भी कराया जाएगा उपलब्ध

ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका एवं रोजगार को बढ़ावा देेने के उद्देश्य से इन इंडस्ट्रियल पार्क में निजी उद्यमियों को उद्यम लगाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में स्थानीय आवश्यकता और बाजार की संभावनाओं के आधार पर विभिन्न् प्रकार के उद्यम स्थापित किए जाएंगे। ग्रामीण उद्योग स्थापित करने के लिए इच्छुक हितग्राहियों को श्ाासन की योजनाओं के तहत ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close