रतनपुर(नईदुनिया न्यूज)। कोविड गाइडलाइन के अनुसार स्कूल खुलेंगे। उक्त बातें शासकीय कन्या शाला में शाला प्रवेशोत्सव के संबंध में शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल ने कही।

उन्होंने बताया कि दो अगस्त से शाला का प्रवेश उत्सव की आवश्यक तैयारी एवं कोविड-19 के दिशा निर्देश का पालन करते कक्षा दसवीं एवं बारहवी के 50 प्रतिशत बधाों को शाला में आफलाइन पढ़ाई करने के लिए विचार विमर्श किया गया। इसके लिए प्रबंधन समिति के द्वारा शाला प्रांगण की साफ सफाई एवं प्रत्येक अध्ययन कक्ष की सैनेटाइजिंग करने का सुझाव दिया गया। साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि बधाों के पालकों से सहमति पत्र लेने के उपरांत कक्ष में बैठने की अनुमति प्रदान किया जाए । सभी बधाों को स्कूल द्वारा बनाए गए वर्चुअल ग्रुप में व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए कोविड-19 के नियम का अक्षरशः पालन करते हुए मास्क लगाने, सैनिटाइजर का प्रयोग करने एवं दो गज की दूरी का पालन करने का निर्देश दिया गया। दो अगस्त को शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर पौधारोपण का कार्यक्रम करने की सहमति प्रदान की गई। शाला प्रवेशोत्सव के दिन सभी छात्रों की शासन के द्वारा निशुल्क पुस्तक वितरण भी किए जाने का निर्णय भी लिया गया। बैठक में शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल , सदस्य बालकृष्ण मिश्रा सहित संस्था के प्राचार्य एवं सभी शिक्षक - शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

अंगना मा शिक्षा अभियान के लिए प्रशिक्षण

दगोरी(नईदुनिया न्यूज)। पढ़ाई में आमजन की सहभागिता के लिए तथा बधाों के सर्वांगीण विकास के लिए संकुल केंद्र दगोरी में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। संकुल प्रभारी प्राचार्य चंद्रभूषण टेकाम के निर्देशन में प्रशिक्षण दिया गया। समन्वयक राकेश शुक्ला की देखरेख में संकुल दगोरी, मुरकुटा तथा गोढ़ी के प्राथमिक स्तर के शिक्षकों ने भाग लिया। मास्टर ट्रेनर समोरिका राय ,रामेश्वरी धनकर बीआरजी,जिला स्तरीय डीआरजी सुमित्रा रात्रे ने प्रशिक्षण दिया। पहली से 11 कक्षा की गतिविधियों को लेकर चर्चा की गई। कक्षा में पहली से तीन तक के पढ़ाने वाले तीनों संकुल के शिक्षकों ने भाग लिया। डीआरजी तथा बीआरजी ने प्रशिक्षण के उद्देश्यों को बारीकी से बताया। साथ ही अंगना मा शिक्षा के समाज की सहभागिता में पढ़ने वाले प्रभाव महत्व के बार में बताया। कुछ शिक्षकों ने अपने-अपने विचार भी रखे। प्रशिक्षण में उपस्थित प्रमुख शिक्षको में प्राथमिक शाला दगोरी के हेमंत कोशले,संजय कौशिक,ा के हरसिंह,चोरहाभैना लक्ष्मीसिंह ठाकुर,नवीन शाला कीर्ति उइके, अमेरी कापा सीमा ध्रुव,सावित्री धनकर,माझी डेरा दिनेश मिश्रा,ललित अत्रे, डिंपल जांगड़े सहित अन्य शिक्षक शिक्षिका उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local