मस्तूरी(नईदुनिया न्यूज)। स्वास्थ्य सेवा में मितानिनों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उक्त बातंे मस्तूरी विधानसभा के देवरीखुर्द वार्ड 42 चंद्रशेखर आजाद नगर में मितानिन व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सम्मान समारोह में पोषण अभियान की प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पांडेय ने कही।

इस अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष जयश्री चौकसे, रेखा गर्ग जिला सहसंयोजिका पोषण अभियान बिलासपुर स्मृति जैन जिला प्रभारी कन्या सह संयोजिका बिलासपुर जिला अध्यक्ष पोषण अभियान बीपी सिंह रहे। कार्यक्रम में हर्षिता पांडेय ने मितानिनों के कार्यों की सराहना करते हुये व्यक्तिगत रूप से शहरी मितानिनों को साड़ी देकर सम्मानित की। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि मितानिनों के द्वारा स्वास्थ्य पोषण एवं जागरूकता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा है। मितानिनों के द्वारा किए जा रहे जागरूकता की वजह से ही शिशु मृत्यु दर में भारी कमी आई है। आम जनता के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए मितानिनों के द्वारा कार्य किया जा रहा है। मितानिनों का सम्मान कर गौरव महसूस हो रहा है। वहीं भाजपा नेता बीपी सिंह ने कहा कि कोरोना काल में मितानिन द्वारा किए गए सेवा कार्य कभी भूलाया नही जा सकता। लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि कोरोना काल में समस्त मितानिनों द्वारा किए गए कार्यो की प्रोत्साहन राशि शासन द्वारा समय पर नहीं दी जा रही है। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ भी राज्य सरकार ने छलावा किया है। कलेक्टर दर पर वेतन देने की बात कहकर सरकार अपने वादे से मुकर गई है, मितानिनों को सिर्फ उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बदले ही प्रोत्साहन राशि दी जाती है अपनी जान जोखिम में डालकर सेवा करने वाले मितानिनों को कोरोना काल का प्रोत्साहन राशि निश्चित रूप से मिलना चाहिए। साथ ही आंगनबाड;ी कार्यकर्ताओं का वेतन भी बढ़ाया जाना चाहिए।

समाज सेवा में बेहतर कर रही कार्य

जय श्री चौकसे ने संबोध्रित करते कहा कि समुदाय के बीच जागरूकता बढ़ाने और उचित सलाह देकर बीमारी के रोकथाम में मदद करने का कार्य मितानिनों के द्वारा किया जा रहा है। मितानिन बहनें स्वस्थ्य समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है सिंह ने कहा कि मस्तूरी विधायक ने स्वास्थ्य मंत्री रहते हुए मितानिन की परिकल्पना को मूर्त रूप देते हुए महिला वर्ग को शासन एवं आमजनता के बीच स्वास्थ्य जागरूकता की अहम कुडी में परिणित कर स्वास्थ्य सुविधा को जन-जन तक पहुंचाने का महत्वपूर्ण कदम उठाया है जिसे मितानिनों ने बखूबी निभाई है। कार्यकर्ता व सहायिका भी अपने कर्तव्य का बखूबी निर्वहन कर रही है इनकी जितनी सराहना की जाए कम है। इस अवसर पर स्वागत भाषण रवी बारगाह ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से महिला मोर्चा पदाधिकारी समेत कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close